Monday, April 29, 2024
उत्तर-प्रदेशचंदौली

चंदौलीः इतने गांवों की बदलेगी सूरत, बढ़ेगा रोजगार…..

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

चंदौली। प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम के तहत नियामताबाद ब्लाक के दो दर्जन गांवों की सूरत बदलेगी। चिह्नित छह इलाकों में स्कूल, अस्पताल, प्रशिक्षण संस्थान बनेंगे, जिससे शिक्षा, स्वास्थ्य व रोजगार के क्षेत्र में प्रगति हो सकेगा। अल्पसंख्यक कल्याण विभाग ने प्रस्ताव बनाकर निदेशालय को भेज दिया है। नए वित्तीय वर्ष में बजट जारी किए जाने की उम्मीद है। शासन से नामित एजेंसी विकास कार्य कराएगी। सरकार ने अल्पसंख्यक बाहुल्यता वाले इलाकों के विकास के लिए प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम शुरू किया है। इसके लिए जिला प्रशासन से प्रस्ताव मांगा था। अल्पसंख्यक कल्याण विभाग ने नगर निकायों व ग्राम्य विकास विभाग के साथ समन्वय स्थापित कर अल्पसंख्यकों की अधिकता वाले इलाकों को चिह्नित किया। नियामताबाद ब्लाक के 24 गांवों को मिलाकर छह क्लस्टर चिह्नित किए गए हैं। ग्राम्य विकास, पंचायती राज, कृषि, शिक्षा व स्वास्थ्य विभाग की पड़ताल कर विभिन्न क्षेत्रों में विकास की संभावनाओं पर प्रस्ताव तैयार किया गया। अल्पसंख्यक कल्याण विभाग ने प्रस्ताव को अंतिम रूप देकर निदेशालय को भेज दिया है। नए वित्तीय वर्ष में अल्पसंख्यक कल्याण निदेशालय की ओर से बजट स्वीकृत किए जाने की उम्मीद है।
इन क्षेत्रों में होगा विकास विभागों ने इलाके की जरूरतों के हिसाब के प्रस्ताव बनाकर भेजा है। चिह्नित इलाकों में माडल स्कूल, अस्पताल, ब्लड बैंक, ट्रेनिग सेंटर, बीज गोदाम, पेयजल, सड़क आदि का निर्माण कराया जाएगा। पीडीडीयू नगर में मार्केट यार्ड बनाने पर भी विचार किया जा रहा है। सरकार की कोशिश है कि अल्पसंख्यक बाहुल्य इलाकों में सुविधाओं का विकास किया जाए। ताकि यहां कृषि व औद्योगिक गतिविधियों को बढ़ावा मिले और स्थानीय निवासी आत्मनिर्भर बन सकें।
प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम के तहत नियामताबाद ब्लाक के 24 गांवों का चयन किया गया है। इन्हें छह क्लस्टर में विभाजित कर प्रस्ताव अल्पसंख्यक कल्याण निदेशालय को भेज दिया गया है। यहां शिक्षा, स्वास्थ्य, कौशल विकास, वित्तीय गतिविधियों को बढ़ावा देने की दिशा में काम कराया जाएगा। नए वित्तीय वर्ष में बजट जारी होने की उम्मीद है।
सुधांशु शेखर शर्मा, अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *