Friday, May 3, 2024
उत्तर-प्रदेशलखनऊ

मदद की गुहार, छत से कूदकर प्रधान के घर पहुंची किशोरी, बोली ये शादी नहीं हो सकती……

गोरखपुर। झंगहा की किशोरी को झाड़फूंक कराने की बात कह उसके पिता व पड़ोस में रहने वाला व्यक्ति रविवार की सुबह छह बजे लार थाना क्षेत्र के इटहुरा मिश्र गांव पहुंचा। यहां शादी के लिए किशोरी को एक युवक को दिखाया जाने लगा। शादी के लिए दिखाए जाने का आभास होने पर किशोरी ने छोटी उम्र होने की बात कह कर विरोध किया तो उसे एक कमरे में बंद कर दिया गया।

किशोरी किसी तरह कमरे से भाग निकली और छत से कूदकर ग्राम प्रधान के घर पहुंच गई और सारी बात उन्हें बताई। उसके हाथ में हल्की चोट भी आई है। मामले की जानकारी होने पर ग्रामीणों की भीड़ जुट गई। सूचना पर पहुंची पुलिस किशोरी को थाने लेकर पहुंची। इसके बाद उसके पिता व साथ आए व्यक्ति को हिरासत में ले लिया। पुलिस मामले की जांच पड़ताल कर रही है।

गोरखपुर के झंगहा में नाबालिग लड़की परिजनों के साथ रहती है। पड़ोस में लार थाना क्षेत्र के इटहुरा मिश्र गांव का व्यक्ति भी रहता है। नाबालिग लड़की के मुताबिक उसकी तबीयत एक दिन खराब हो गई। इस पर पिता ने प्रेत बाधा होने की बात कही। इसी बीच पड़ोस के रहने वाले व्यक्ति ने कहा कि इसकी प्रेत बाधा रुद्रपुर के एक मंदिर में दूर हो जाएगी। साथ ही कहा कि ठीक होने के बाद मेरे छोटे भाई से इसकी शादी हो जाएगी। इस पर लड़की का पिता तैयार हो गया।

रविवार को प्रेत बाधा दूर कराने के नाम पर व्यक्ति ने लार थाना के इटहुरा मिश्र गांव स्थित अपने घर बुलाया। यहां किशोरी को अपने छोटे भाई को दिखा शादी करने को कहा। लड़की के इन्कार करने उसे तैयार करने की काफी कोशिश की गई। न मानने पर उसे घर के अंदर बंद कर बाहर से ताला जड़ दिया गया। मौका पाकर लड़की छत से कूद गई। वह भाग कर ग्राम प्रधान के घर पहुंची और जबरन शादी कराए जाने की जानकारी दी।

मामले की जानकारी होते ही ग्रामीणों की भीड़ जुट गई। किसी ने इसकी जानकारी पुलिस को दी। पुलिस लड़की को थाने लेकर पहुंची और पूछताछ कर उसका बयान दर्ज की। कुछ देर बाद पिता व व्यक्ति को हिरासत में ले लिया। लड़की के पिता ने पुलिस से बताया कि बेटी मानसिक रूप से बीमार है। वह गलत आरोप लगा रही है। वह उसकी प्रेत बाधा दूर कराने के लिए लाया था।

लार एसएचओ कपिल देव चौधरी ने कहा कि पिता के मुताबिक किशोरी मानसिक रूप से बीमार है। उसकी दिमागी हालत ठीक नहीं है। प्रेत बाधा दूर कराने के लिए उसे यहां लाया था। लड़की कभी कुछ तो कभी कुछ बयान दे रही है। सभी बिंदुओं पर जांच की जा रही है। दोषी पाए जाने पर कार्रवाई की जाएगी।

नाबालिग लड़की ने लगाया छेड़खानी का आरोप
नाबालिग लड़की ने शादी का दबाव बनाने वाले व्यक्ति पर छेड़खानी का आरोप भी लगाया है। उसने बताया कि उसके साथ अश्लील हरकत की गई है। विरोध करने पर पिटाई भी की गई। वहीं लड़की के पिता ने कहा कि बेटी की मानसिक हालत ठीक नहीं है। बेबुनियाद आरोप लगा रही है।

आरोप पहले भी शादी कराने की हो चुकी है कोशिश

नाबालिग लड़की ने बताया कि पिता ने उसकी मर्जी के खिलाफ पहले भी उम्रदराज व्यक्ति से हरियाणा में शादी करने की कोशिश की थी। वहां भी उसने विरोध कर शादी करने से इन्कार कर दिया था। अब दोबारा शादी करने का दबाव बना रहे हैं।

दो माह पहले बेची गई थी 11 वर्ष की किशोरी

सलेमपुर। दो माह पहले लार थाना क्षेत्र के एक गांव में 80 हजार रुपये में 11 साल की किशोरी को 48 साल के अधेड़ के हाथों उसके माता.पिता ने 80 हजार रुपये में बेच दिया था। बच्ची स्कूल पहुंची तो मांग में सिंदूर देख शिक्षक अवाक रह गए।

इसी बीच स्कूल पहुंची किशोरी की मां ने किशोरी की पिटाई कर दी थी। जिसके बाद किशोरी ने पुलिस को फोन किया था। पुलिस माता.पिता को थाने लेकर पहुंची थी। यहां किशोरी को मुक्त कराया गया। वहीं आरोपितों के खिलाफ अभियोग पंजीकृत किया गया था। मामले की जांच पुलिस कर रही है।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *