Friday, May 3, 2024
उत्तर-प्रदेशचंदौली

चकिया के इस गांव में फैला डायरिया, दर्जनों चपेट में, स्वास्थ्य विभाग की उदासीन रवैया से मरीजों के जान को खतरा, ग्रामीणों में आक्रोश…..

चकिया, चंदौली। स्थानीय विकासखंड अंतर्गत फिरोजपुर गांव में डायरिया का प्रकोप फैलने से दर्जनों लोग उसके चपेट में हैं। अब तक आधा दर्जन से अधिक लोगों को चकिया स्थित जिला संयुक्त चिकित्सालय में भर्ती कराया गया है। वहीं आधा दर्जन से अधिक लोगों को गांव में ही निजी चिकित्सकों का शरण लेकर इलाज कराना पड़ रहा है। जानकारी के बाद भी स्वास्थ्य विभाग की टीम इलाज की मुकम्मल व्यवस्था नहीं कर पाई है। जिससे डायरिया के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है।

बताते चलें कि फिरोजपुर गांव में गुरुवार को बंधु 80 वर्ष, निर्मला 70 वर्ष, रामअवतार 52 वर्ष, सुशीला 48 वर्ष, विजय बहादुर 40 वर्षए आलोक 3 वर्ष, काव्या 1 वर्ष को अचानक उल्टी और दस्त शुरू हुई। हालत कंट्रोल में ना होने पर तत्काल सभी को चकिया स्थित जिला संयुक्त चिकित्सालय में भर्ती कराया गया जहां सभी का इलाज चल रहा था कि शुक्रवार को झन्नी 78 वर्ष, संपत 70 वर्ष, राहुल 22 वर्ष, सूर्य प्रताप 7 वर्ष, आयुष 2 वर्ष को भी उल्टी दस्त शुरू हो गया। जिनका इलाज गांव में ही निजी चिकित्सकों द्वारा कराया जा रहा है। गांव में एक के बाद एक डायरिया के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है बावजूद स्वास्थ्य विभाग अभी तक इलाज के लिए गांव में किसी तरह की व्यवस्था नहीं करा पाई है।

ग्रामीणों का आरोप है कि गांव की आशा तथा स्वास्थ्य विभाग की छोटे कर्मचारियों द्वारा ओरल पाउडर और कुछ दवाएं देकर कार्य की इतिश्री कर ली गई है। स्वास्थ्य विभाग की लापरवाही के चलते गांव में मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। आगे यही स्थिति रही तो कई लोगों की जान जाने का खतरा बना हुआ है। जिससे ग्रामीणों में आक्रोश बढ़ता जा रहा ह ग्रामीणों ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी का ध्यान आकृष्ट कराते हुए गांव में डायरिया से बचाव हेतु इलाज की समुचित व्यवस्था किए जाने का मांग किया है।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *