Saturday, May 4, 2024
उत्तर-प्रदेशलखनऊ

भारत के खिलाफ जासूसी करने वाला आईएसआई एजेंट गिरफ्तार, बंग्लादेशी नंबर के जरिए व्हाट्सएप पर करता था बात…..

लखनऊ। पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आइएसआइ के लिए भारत के विरुद्ध जासूसी करने वाले एक एजेंट को आतंकवाद निरोधक दस्ता एटीएस ने लखनऊ से गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार एजेंट की पहचान मो. रईस पुत्र मो. हुसैन, निवासी दीनपुरवा, तरबगंज गोण्डा के रूप में हुई है।

रईस को सैन्य ठिकानों की फोटो व गोपनीय सूचनाएं भेजने के लिए आइएसआइ ने 15 हजार रुपये भी भेजे थे। एटीएस की टीम ने रविवार को उसे लखनऊ बुलाकर पूछताछ की तो रईस ने यह स्वीकार कर लिया कि उसने आइएसआइ को कई सूचनाएं भेजी हैं। इसके बाद उसे गिरफ्तार कर लिया गया।

पूछताछ में रईस ने बताया कि कुछ साल पहले वह मुंबई में नौकरी के लिए गया था तो वहां पर अरमान से उसकी मुलाकात हुई। अरमान ने मुसलमानों पर हो रहे अत्याचार और बाबरी मस्जिद विध्वंस का बदला लेने के लिए उसका ब्रेन वाश करके उसे भारत के विरुद्ध जासूसी के लिए तैयार कर किया था। साथ ही लालच दिया था कि वह पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आइएसएस के लिए जासूसी करे तो उसे दुबई में नौकरी दिलवा दी जाएगी और जासूसी के बदले पैसे भी दिए जाएंगे।

अरमान ने उसे आइएसआइ एजेंट हुसैन के बारे में बताया था। 2022 में हुसैन ने उसे व्हाट्सएप नंबर पर फोन करके जासूसी करने के लिए कहा। उसे 15000 रुपये भेज दिए। उसे सैन्य प्रतिष्ठानों व रेलवे स्टेशनों की फोटो व गोपनीय सूचनाएं उपलब्ध करवाने का लक्ष्य दिया गया था।

इस काम में रईस ने सलमान को भी अपने साथ जोड़कर सैन्य ठिकानों व रेलवे स्टेशनों सहित कई गोपनीय सूचनाएं हुसैन को उपलब्ध करवाई थी। हुसैन ने उसे बंग्लादेश का एक नंबर देकर ओटीपी शेयर किय था। इसी नंबर के जरिए वह बिजनेस एकाउंट बनाकर हुसैन से व्हाट्सएप काल पर बात करता था। उसके पास से एक मोबाइल, पैन कार्ड, आधार कार्ड. डेबिट कार्ड व ट्रेन की दो टिकटें मिली हैं। अरमान व सलमान की गिरफ्तारी के लिए एटीएस की टीम मुंबई रवाना हो गई है।

बबीना व झांसी की जासूसी कर रहा था रईस

रईस बबीना सैन्य छावनी व झांसी रेलवे स्टेशन की जासूसी कर रहा था। दोनों की कई फोटो व गोपनीय सूचनाएं भी उसने आइएसआइ के एजेंट हुसैन को भेजी थी। बबीना सैन्य छावनी की गोपनीय सूचनाएं उपलब्ध करवाने का उसे विशेष लक्ष्य दिया गया था। इसीलिए वह अपनी पत्नी के साथ कानपुर गया और उसे मायके में छोड़ने के बाद झांसी गया। उसकी जेब से झांसी आने जाने की दो रेल टिकटें भी मिली हैं। एटीएस टीम इस बाबत भी पूछताछ कर रही है कि बबीना में आइएसआइ की करने की योजना थी।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *