Sunday, April 28, 2024
नई दिल्ली

उत्तर भारत में कहर बनकर बरस रही बारिश, कई लोगों की मौत, यहां 41 साल का रिकॉर्ड टूटा…..

नई दिल्ली। उत्तर भारत के कई राज्यों में बीते दो दिनों से हो रही बारिश से कम से कम 12 लोगों की मौत हो गई है। वहीं भारतीय मौसम विज्ञान विभाग आईएमडी ने अगले कुछ और दिनों तक बारिश का अलर्ट जारी किया है।

भारी बारिश से सड़कों पर सैलाब

आईएमडी ने दिल्ली, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, राजस्थान, पंजाब और जम्मू.कश्मीर में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। बता दें कि दिल्ली में कल से लगातार बारिश हो रही है। जिससे सड़कों पर पानी भर आया है।

दिल्ली में टूटा 41 साल का रिकॉर्ड

राष्ट्रीय राजधानी के कई हिस्सों में जलभराव के कारण यातायात प्रभावित हो गया है। शहर में 24 घंटों में 153 मिमी बारिश दर्ज की गईए जो 1982 के बाद से जुलाई में एक दिन में सबसे अधिक है। इस बारिश ने 41 साल का रिकॉर्ड तोड़ा है।

दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों में रविवार को भी भारी बारिश जारी रही। साथ ही गुरुग्राम के कई हिस्सों में भी जलभराव और बिजली कटौती की समस्या उत्पन्न हुई।

अलग.अलग घटनाओं में कई लोगों की मौत

जानकारी के मुताबिक, दिल्ली में एक 58 वर्षीय महिला की उसके फ्लैट की छत गिरने से मौत हो गई। जबकि राजस्थान में बारिश के कारण चार लोगों की मौत हो गई।

उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर में रविवार सुबह बारिश के कारण एक घर गिर पड़ा, जिसमें एक महिला और उसकी छह साल की बेटी की मौत हो गई।

इसी तरह की एक घटना में हिमाचल प्रदेश के शिमला में एक ही परिवार के तीन लोगों की मौत हो गई। साथ ही जम्मू.कश्मीर में शनिवार को पुंछ जिले में अचानक आई बाढ़ से सेना के दो जवानों की मौत हो गई।

दक्षिण भारत में भी बारिश जारी

इधर दक्षिण भारतीय राज्य केरल और कर्नाटक के कई इलाकों में भी लगातार बारिश हो रही है। आईएमडी ने केरल के चार जिलों. कोझिकोड, वायनाड, कन्नूर और कासरगोड में येलो अलर्ट जारी किया है।

इधर, दक्षिण भारतीय राज्य केरल और कर्नाटक के कई इलाकों में भी लगातार बारिश हो रही है। आईएमडी ने केरल के चार जिलों. कोझिकोड, वायनाड, कन्नूर और कासरगोड में येलो अलर्ट जारी किया है।

हिमाचल में सड़कें बंद

इसके साथ ही मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश के सात जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। हिमाचल में कई जगह भूस्खलन से सड़कें बंद हो गई है। वहीं, हरियाणा और पंजाब के कई हिस्सों में भारी बारिश हुई। साथ ही चंडीगढ़ में पूरे दिन बारिश होती रही।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *