Sunday, April 28, 2024
उत्तर-प्रदेशचंदौली

वित्तीय साक्षरता पर सनबीम में आयोजित हुआ कार्यशाला,, कुल‌ 5 स्कूलों के शिक्षकों ने लिया भाग……….विशेषज्ञ संजय रस्तोगी व सनबीम के प्रधानाचार्य ने किया

 

मऊ । पूर्वांचल पोस्ट न्यूज़ नेटवर्क
सोमवार को अलीनगर स्थित प्रतिष्ठित सनबीम स्कूल के परिसर में एक कार्यशाला वित्तीय साक्षरता और कक्षा में डिजिटल उपकरणों के उपयोग पर एनएसई सीबीएसई द्वारा आयोजित किया गया।

कार्यशाला हब ऑफ लीनिंग (एचओएल) के तहत निर्धारित की गई थी। जिसमें स्कूल के साथ शहर के चार अन्य स्कूलो ने भाग लिया। 100 से अधिक शिक्षकों और प्रधानाध्यापकों ने कार्यशाला में भाग लिया।

कार्यशाला का शुभारंभ आई.पी.आर. एमएसएमई के विशेषज्ञ संजय रस्तोगी व सनबीम के प्रधानाचार्य ने किया। विशेषज्ञ संजय ने कहा कि छात्रों को वित्तीय जिम्मेदारी और प्रौद्योगिकी के बारे में पढ़ाने के लिए शिक्षकों को ज्ञान और कौशल से लैस रहना चाहिए।

कार्यशाला का उद्देश्य यही है कि शिक्षकों को पहले इसके प्रति प्रशिक्षित हो। चर्चा किया गया कि कैसे वित्तीय साक्षरता एक आवश्यक जीवन कौशल है, और यह महत्वपूर्ण है कि हमारे छात्र कम उम्र से ही इसके बारे में सीखें।


प्रौद्योगिकी आज हमारे जीवन में इतनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है, यह आवश्यक है कि शिक्षक डिजिटल उपकरणों से परिचित हों जिनका उपयोग सीखने के अनुभव को बढ़ाने के लिए किया जा सकता है। उन्होंने वित्तीय साक्षरता सिखाने के लिए विभिन्न रणनीतियों के बारे में भी चर्चा की, बजट और बचत के महत्व को समझा, बैंकिंग, डिजिटल भुगतान, बीमा, एसआईपी, आकस्मिकता निधि, धोखाधड़ी के प्रकार और कुछ नवीन डिजिटल उपकरणों की खोज की। कुल मिलाकर कार्यशाला सफल रही। यह सभी के लिए सीखने का सत्र था।

कार्यशाला में सनबीम के साथ लिटिल फ्लावर इंटरनेशनल स्कूल, एस.वी. चिल्ड्रन स्कूल, किड्स किंगडम स्कूल और रियाज कॉन्वेंट स्कूल ने भाग लिया ।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *