Thursday, May 2, 2024
देश-विदेश

तबाही के बीच 36 घंटे में पांचवीं बार भूकंप के झटकों से दहला तुर्किये, अब तक 5 हजार की मौत……

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

अंकारा। तुर्किये में एक बार फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। पिछले 36 घंटों में पांचवीं बार तुर्किये में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। यूरोपीय भूमध्यसागरीय भूकंप विज्ञान केंद्र ईएमएससी के अनुसार, पूर्वी तुर्किये क्षेत्र में 5.7 तीव्रता का भूकंप आया है। भूकंप का केंद्र 46 किमी 28,58 मील की गहराई पर था। इससे पहले आज सुबह भी मध्य तुर्किये में 5.6 तीव्रता का भूकंप आया था।

तुर्किये.सीरिया में भूकंप ने मचाई तबाही

बता दें कि एक दिन पहले भी तुर्किये और सीरिया में भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए थे। 7.8 की तीव्रता वाले भूकंप ने दोनों देशों में हजारों लोगों की जान ले ली है। करीब चार हजार से अधिक लोगों की भूकंप के कारण जान चली गई है। तुर्किये में 7.8, 7.6 और 6.0 तीव्रता के लगातार 3 भूकंप आए थे।

अब तक 5000 लोगों की मौत
तुर्किये और सीरिया में शक्तिशाली भूकंपों के कारण अब तक 5000 लोग मारे गए हैं। एपी की रिपोर्ट के अनुसार, तुर्किये.सीरिया में व्यापक तबाही के बीच मरने वालों की संख्या में वृद्धि जारी है। बता दें कि भारत ने अब तक भूकंप प्रभावित तुर्की में दो बचाव दल भेजे हैं।

राहत सामग्री का पहला जत्था तुर्किये पहुंचा

भारत से भूकंप राहत सामग्री का पहला जत्था आज तुर्किये पहुंच गया है। बता दें कि यूपी के गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस से तुर्किये के लिए पहला जत्था रवाना हुआ था।

5 हजार से अधिक की मौत

तुर्किये.सीरिया में आए भूकंप में 5000 से ज्यादा मौत हो गईं, जबकि 10 हजार से ज्यादा लोग जख्मी हैं। इसके अलावा दोनों देशों में भारी नुकसान भी हुआ है। बताते चलें कि दोनों देशों की सीमा पर सोमवार तड़के रिक्टर पैमाने पर 7ण्8 तीव्रता का भूकंप आया था। जिसमें जानमाल का भी नुकसान हुआ है।

भारत समेत कई देशों ने जताया दुख

सीरिया.तुर्किये में भूकंप से जान गवाने वाले लोगों के निधन पर दुनिया भर के राष्ट्राध्यक्षों ने दुख जताया है। भारत ने सोमवार को कहा कि वह संकट की इस घड़ी में तुर्किये की मदद के लिए तैयार है।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *