Friday, May 3, 2024
उत्तर-प्रदेशचंदौली

चकिया पहुंचा बांग्लादेश का प्रतिनिधि मंडल, फोर्टिफाइट राइस का ली विस्तृत जानकारी, इंडस्ट्रीज के प्रबंधक ने किया वेलकम, टीम देगी बांग्लादेश सरकार को रिपोर्ट

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

चकिया, चंदौली। नगर से सटे मुहम्मदाबाद स्थित सुनिल फुड इंडस्ट्रीज का बांग्लादेश के फरिदा परवीर महानिदेश महिला मामला विभाग के नेतृत्व में 6 सदस्यीय टीम का प्रतिनिधि मंडल ने दौरा किया।

Adv…..

जहां पर कुपोषण को समाप्त करने के लिए भारत सरकार द्वारा आईसीडीएस के अंतर्गत बटने वाले अन्नपुरक पोष्टाहार में शतप्रतिशत पोषण युक्त चावल (फोर्टिफाइट) चावल का मिल में पहुंचकर प्रतिनिधि मंडल ने विस्तृत अध्ययन किया। धान से चावल बनने तक की पूरी प्रक्रिया को देखते हुए डिप्टी आरएमओ व प्रबंधक राजेन्द्र प्रसाद जायसवाल, सुनिल जायसवाल से जानकारी ली।

बतादें कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत भारत सरकार सरकारी सस्ते गल्ले की दुकानों व विद्यालयों और आईसीडीएस से पुष्टाहार फोर्टिफाइट चावल का वितरण कर रहा है। 2021 में इसकी शुरुआत कुपोषण को भगाने के लिए किया गया था।

 

 

वाराणसी के बाद बांग्लादेश की प्रतिनिधि मंडल में फरीदा परवीन, फिरदौस बेगम, मकसुदा बेगम, मुहम्मद अफीफअल, महमुद भुईयान, मुहम्मद महबोबोर रहमान के साथ मुहम्मद आकीब अबरार ने चकिया के सुनिल फुड इंडस्ट्रीज का दौरा कर मिल में फोर्टिफाइट चावल के बाबत देखकर अध्ययन किया।

बतादें कि कुपोषण को समाप्त करने के लिए बांग्लादेश में फोर्टिफाइट चावल कितना कारगर होगा उसका अध्ययन करने के लिए टीम अध्ययन कर रही है। टीम ने एनिमिया में कमी के लिए चावल फोर्टिफिकेशनल के क्षेत्र भारत और उत्तर प्रदेश में हुई प्रगति पर प्रसन्नता और संतोष व्यक्ति किया। इस दौरान डब्लूईपी के प्रोग्रामिंग पालिसी आफिसर निरंजन बैरियार मौजूद रहे।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *