Thursday, May 2, 2024
उत्तर-प्रदेशचंदौली

चकिया के इस गांव में एसडीएम ने जाकर वनवासी बच्चों व छात्रों को वितरित किए नोटबुक व मिठाईयां, 80 परिवारों को दिपावली मनाने के लिए दिया गया, दीपक, मिठाई, तेल आदि…..खिले चेहरे…..

सामाजिक संस्था ने गरीबों के बीच मिठाई बांटकर मनाया दीपोत्सव

7 वर्षों से संस्था वनवासी, गरीबों में मनाती है अपनी दिवाली

दिपावली में छात्रों को एसडीएम ने नोटबुक व मिठाई बाटकर छात्रों को दिलाया शपथ

शिक्षा से ही आप अपने परिवार व समाज में बदलाव ला सकते हैं-ज्वाला प्रसाद

80 बच्चों में मिठाई, मोमबत्ती मिट्टी के दिए सहित दीपावली पर उपयोग होने वाली सामग्रियों का किया गया वितरण

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

चकिया, चंदौली। शनिवार को दिपावली के पूर्व संध्या व धनतेरस के मौके पर हर वर्ष की तरह इस बार भी वनवासी, गरीब बस्ती में जाकर दीपोत्सव का कार्यक्रम नवयुवकों ने मनाया। क्षेत्र के फिरोजपुर स्थित सिताबे गांव में पूर्वांचल पोस्ट फाउंडेशन उत्तर प्रदेश ने दीपोत्सव का कार्यक्रम बनवासी, गरीब, बेसहारों के बीच मनाया। वही 80 बच्चों व ग्रामीणों में फाउंडेशन मिठाई, मिट्टी के दिए, मोमबत्ती, रुई बत्ती, मिट्टी के खिलौने आदि दीपावली पर होने वाली सामग्रियों का वितरण किया। फाउंडेशन लगातार 2016 से ही गरीबों के बीच अपना दिवाली जाकर मनाता आ रहा है।

दीपोत्सव कार्यक्रम का शुभारंभ एसडीएम ज्वाला प्रसाद व सहायक निदेशक/खंड विकास अधिकारी रविन्द्र प्रताप सहित अन्य समाज सेवियों ने दीप प्रज्वलित करके किया। एसडीएम के दीपोत्सव कार्यक्रम में पहुंचते बच्चों व पढ़ने वाले छात्रों को मिठाईयां व नोटबुक बाटकर दीपावली की शुभकामनाएं दिए। कहा कि शिक्षा से ही आप अपने और अपने परिवार के साथ-साथ समाज में बदलाव ला सकतें हैं। आप मन लगाकर पढ़े जिससे एक दिन आप भी अधिकारी बनकर ऐसे ही कार्यक्रमों में आए जिससे आप को देखकर समाज को प्रेरणा मिले। कहा कि शिक्षा बहुत जरूरी है। शिक्षा नहीं है तो आपका जीवन अधूरा है। शिक्षा ग्रहण कर आप इस धरती पर दुनिया में कुछ भी कर सकते हैं। शिक्षा ही व्यक्ति की मूल पूंजी व धरोहर के रूप में मानी जाती है।

वहीं खंड विकास अधिकारी/सहायक निदेशक बचत रविंद्र प्रताप यादव ने कहा कि शिक्षा के बगैर लोग जागरूक नहीं हो सकते हैं। शिक्षा ही एक ऐसी धरोहर है जो आप इसे ग्रहण कर देश व समाज की सेवा कर सकते हैं। बीडीओ ने कहा कि एक वक्त की रोटी कम खाइए लेकिन शिक्षा जरूर अर्जित करिए। शिक्षा पाकर आप कुछ न कुछ बन कर अपने गांवए जनपदए सहित देश का सेवा कर सकते हैं। उन्होंने यह भी कहा कि बच्चों के अभिभावक यदि मेहनत व परिश्रम करके बच्चों को शिक्षा एक बार दे देते हैं तो वह उनके जीवन में अनमोल रत्न हो जाता है।

प्रबंधक प्रशांत कुमार ने कहा कि हमारी संस्था प्रत्येक वर्ष गरीबों में धनतेरस के अवसर पर दीपोत्सव का कार्यक्रम मनाती है। यह कार्यक्रम 2016 से लगातार 7 वर्षों से किया जा रहा है। आगे भी कार्यक्रम अनवरत जारी रहेगा।

सामाजिक संस्था पूर्वांचल पोस्ट फाउंडेशन धनतेरस के मौके पर फिरोजपुर स्थित सिताबे गांव के वनवासी व गरीब बस्तियों में पहुंच कर धनतेरस के मौके पर अपनी दिवाली मनाया। फाउंडेशन 2016 से ही लगातार अपनी दिवाली गरीबों के बीच में जाकर मनाता आ रहा है। गरीबों में 80 पैकेट मिठाई, मोमबत्ती, मिट्टी के दिए, मिट्टी के खिलौने आदि दिवाली पर उपयोग होने वाली सामग्रियों का फाउंडेशन ने वितरण किया।

इस दौरान प्रबंधन प्रशांत कुमार, उपाध्यक्ष शीतला प्रसाद, कार्यकारिणी सदस्य मुस्ताक अहमद खा, कोषाध्यक्ष अमरदीप, मनोज कुमार राय, सचिव श्रीचंद्र, लव कुमार, ग्राम प्रधान विजय कुमार, संजय, विवेक कुमार जयसवाल सहित अन्य लोग शामिल रहे।

 

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *