Thursday, May 2, 2024
उत्तर-प्रदेशचंदौली

चंदौली के 1 लाख 86 हजार लोगों के खातों में पहुंचा कुल 37 करोड़ से अधिक धनराशि…..डीएम व सांसद ने दीप प्रज्वलित कर किया उद्घाटन…..

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

चंदौली। जनपद के कृषि विज्ञान केंद्र में पीएम किसान सम्मेलन का आयोजन किया गया। जिसके अंतर्गत नई दिल्ली में आयोजित कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पीएम किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त का हस्तांतरण किसानों के खातों में किया गया।

कार्यक्रम का वर्चुअल प्रसारण जनपद के कृषि विज्ञान केंद्र में राज्यसभा सदस्य दर्शना सिंह, जिलाधिकारी ईशा दुहन, विधायक मुगलसराय रमेश जायसवाल, मुख्य विकास अधिकारी अजितेंद्र नारायण की उपस्थिति में जनपद के कृषक एवं किसान प्रतिनिधियों द्वारा देखा गया। जनपद में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के 12 वीं किस्त के अंतर्गत आज 1 लाख 86 हजार 18 कृषकों के खाते में कुल 37 करोड़ 20 लाख 36 हजार रुओ की धनराशि हस्तान्तरित की गई । किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत 12 वीं किस्त में प्रति किसान के खाते में 2 हजार रुपये धनराशि हस्तान्तरित की गई। बताया गया की दिसंबर 2019 से लागू है पीएम किसान सम्मान योजना के अंतर्गत जनपद में अब तक 11 किस्तों के माध्यम से 2.29 लाख कृषको को 430 करोड़ रुपये का भुगतान कर लाभान्वित किया जा चुका है।

वर्चुअल रुप से संपन्न कार्यक्रम के दौरान विकास खंड चहनिया में प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्र का भी लोकार्पण किया गया। प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्रों में किसानों को एक छत के नीचे अनेक सुविधाएं प्रदान की जाएगी। यहां से किसान उर्वरक, कीटनाशकों की खरीददारी के साथ ही कृषि उपकरण, मशीननरी आदि भी किराए पर ले सकेंगे। इसके साथ ही सरकारी योजनाओं के प्रति किसानों को जागरूक भी किया जाएगा।

कार्यक्रम के दौरान कृषि विज्ञान केंद्र में उपस्थित कृषको को संबोधित करते हुए सांसद श्रीमती दर्शना सिंह व विधायक मुगलसराय रमेश जायसवाल द्वारा प्रदेश व केंद्र सरकार द्वारा किसानों के हितों में किए जा रहे प्रयासों के विषय में विस्तृत रूप से बताया गया। उन्होंने कहा कि सरकार किसानों के कल्याण के लिए पूरी तरह से संकल्पित है। किसानों की खुशहाली के लिए सरकार लगातार प्रयास कर रही है। कार्यक्रम के दौरान जिलाधिकारी ईशा दुहन ने जनप्रतिनिधियों एवं किसानों का धन्यवाद ज्ञापन करते हुए कहा कि कृषि विभाग द्वारा संचालित समस्त योजनाओं का लाभ कृषकों को समय से उपलब्ध कराया जाएगा। कृषि सम्मान निधि के अंतर्गत कृषकों के अवशेष डाटा का सत्यापन अविलम्ब करा कर उन्हें शीघ्रता से लाभ दिलाया जाएगा। कार्यक्रम के दौरान जिलाधिकारी ने जनपद में कृषि के क्षेत्र मे विकास के सम्बन्ध मे किए जा रहे महत्वपूर्ण प्रयासों के विषय में अवगत कराया ।

जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद क़े किसानों की समस्या का प्राथमिकता के आधार पर समाधान सुनिश्चित किया जाएगा। समय से सिंचाई हेतु बिजली पानी खाद बीज की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित किया जाएगा।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी, उप निदेशक कृषि, कृषि व अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी एवं कर्मचारी, बड़ी संख्या में पुरूष व महिला किसान, किसान प्रतिनिधिगण आदि उपस्थित रहे।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *