Monday, April 29, 2024
उत्तर-प्रदेशचंदौली

चंदौली में यहां 30 छात्रों से भरी स्कूली जीप नहर में पलटी, मची चिखपुकार, कई घायल…….

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

चंदौली। यूपी के चंदौली में स्कूली बच्चों से भरी एक जीप अनियंत्रित होकर नहर में पलट गई है। घटना के दौरान जीप में कुल 30 बच्चे सवार थें। जिसमे करीब एक दर्जन बच्चे घायल हो गए हैं। वहीं चार बच्चों को गंभीर चोटें आईं हैं। जिनका इलाज जिला अस्पताल में चल रहा है। घटना के दौरान मौके पर चीख पुकार मच गई। बच्चों की पुकार सुनते हैं मौके पर आसपास के लोग पहुंच गया है और किसी प्रकार बच्चों को जीप से बाहर निकाला। वही मौके पर पहुंची पुलिस ने बच्चों को जिला अस्पताल भेज दिया और अग्रिम कार्यवाही में जुट गई।

बताया गया कि जमुनीपुर दिघवट और धनऊर गांव से 30 बच्चे सेंट जॉन्स स्कूल कटशिला में प्रतिदिन की भांति बुधवार की सुबह जीप में बैठकर स्कूल जा रहे थे। बच्चों से भरी जीप स्कूल जा रही थी तभी विद्यालय से कुछ ही दूरी पहले ही अचानक जीप अनियंत्रित होकर नहर में पलट गई। घटना के दौरान बच्चों में चीख.पुकार मच गई। बच्चों की चीज सुनते ही आसपास के लोग मौके पर पहुंच गए और बच्चों को जीप से बाहर निकाला। इस दौरान करीब एक दर्जन बच्चे घायल हो गए। जिनमें चार बच्चों को गंभीर चोटें आई हैं। ग्रामीणों ने 108 एंबुलेंस की मदद से घायलों को जिला अस्पताल भेजवाया। जहां प्राथमिक उपचार के बाद 26 बच्चों को घर भेज दिया गया। वह 4 बच्चों का इलाज जारी है। सूचना के बाद मौके पर पहुंची पुलिस जीप को थाने ले आई और मामले की जांच में जुट गई।

विद्यालयों में चल रहे डग्गामार वाहन अधिक मुनाफे के चक्कर में अपनी क्षमता से अधिक बच्चों को लादकर विद्यालय पहुंचा रहे हैं। जो सीधे तौर पर बच्चों के जीवन से खिलवाड़ कर रहे है। ऐसा नहीं कि स्कूल वैन पलटने की यह पहली घटना है। इसके पहले भी कई बार इस तरह की घटना हो चुकी है। इसके बाद भी जिला प्रशासन चुप्पी साधे हैं। या यूँ कहें कि शायद किसी बड़ी अप्रिय घटना के इंतजार में जिला प्रशासन मौन है।

इस तरह के हादसों के बाद कुंभकरणी नींद में सो रही परिवहन विभाग जागती है। और कार्यवाही के नाम पर चेकिंग अभियान चलाकर खानापूर्ति होने के बाद फिर शांत बैठ जाती है। जबकि जिले में तमाम विद्यालयों में चलने वाले स्कूल वैन जर्जर हालत में है। इसके बाद भी आरटीओ विभाग की लापरवाही के कारण यह धड़ल्ले से संचालित हो रहे हैं। इनमें से कई ऐसे भी वाहन है जिनका इंश्योरेंस से लेकर रजिस्ट्रेशन तक वर्षों पहले ही फेल हो चुका है। इसके बाद भी स्कूल वैन के नाम पर यह आसानी से सड़कों पर फर्राटे भरते दिख जाएंगे। ऐसे में अचानक हुई इस घटना से एआरटीओ विभाग पर भी सवाल खड़े हो रहे हैं।

वहीं इस मामले पर सीओ सदर रामवीर सिंह ने बताया कि आज सुबह सेंट जॉन्स स्कूल के बच्चे प्राइवेट जीप से स्कूल आ रहे थे। स्कूल के पास ही जीप पलट गई। जीप में कुल 30 बच्चे थे। जिनमें चार बच्चों को हल्की चोटें आई हैं। जिन्हें इलाज के लिए जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है और जीप को कब्जे में लेकर विधिक कार्यवाही की जा रही है।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *