Monday, May 6, 2024
उत्तर-प्रदेशवाराणसी

काशी विश्‍वनाथ धाम में अब सिर्फ मुख्य परिसर में इस सामानों पर प्रतिबंध, चौक से लेकर गंगा गेट तक कर सकेंगे भ्रमण……

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

वाराणसी। श्रीकाशी विश्वनाथ धाम में अब मोबाइल, पेन और बैग लेकर जा सकेंगे। अब इन पर प्रतिबंध सिर्फ मुख्य परिसर मंदिर प्रांगण में रहेगा। सभी सामान द्वार के बाहर बने लाकर में जमा करने होंगे। शासन के निर्देश पर मंदिर प्रशासन ने नई व्यवस्था के निमित्त ट्रायल पूरा कर लिया। इसके लिए एक्सरे स्केनर भी चलाया गया। बैग.सेलफोन समेत धाम में प्रवेश की सुविधा श्रद्धालुओं को एक.दो दिन में मिलने लगेगी। इसके साथ ही सड़क मार्ग से आने वाले भी धाम चौक से लेकर गंगा गेट तक बैग.सेलफोन समेत भ्रमण कर सकेंगे।

ट्रायल के दौरान सुरक्षा अधिकारियों ने समस्त बिंदुओं का आकलन किया। देखा गया कि मोबाइल व अन्य सामान समेत प्रवेश किस रूट से दिया जाए। कहां बैरियर लगाया जाए और सुरक्षा प्वाइंट कहां बढ़ाए जाएं। इस दौरान गेट नंबर चार गोदौलिया गेट बंद रहा। उसके दोनों ओर स्थित छोटे द्वारों से प्रवेश.निकास कराया गया।

वास्तव में श्रीकाशी विश्वनाथ धाम में दो आडिटोरियम, गेस्ट हाउस समेत श्रद्धालु हित में तमाम सुविधाएं विकसित की गई हैं जो जल्द ही शुरू कर दी जाएंगी। इसमें इम्पोरियम, फूड कोर्ट, आध्यात्मिक पुस्तक केंद्र, बनारस गैलरी आदि शामिल हैं। मोबाइल.बैग पर प्रतिबंध के कारण श्रद्धालु अंदर जाने पर भी डिजिटल पेमेंट के साथ फोटो.सेल्फी आदि से वंचित रह जा रहे हैं।

निश्शुल्क लाकर की व्यवस्था भी की गई

यही नहीं श्रीकाशी विश्वनाथ धाम में मंदिर प्रशासन की ओर से निश्शुल्क लाकर की व्यवस्था भी की गई है लेकिन प्रतिबंध के चलते इन सहायता केंद्रों तक श्रद्धालु नहीं पहुंच पाते। इन्हें रखने के लिए बाहर की दुकानों पर रखने में आर्थिक शोषण झेलना होता है। मुख्य कार्यपालक अधिकारी सुनील वर्मा ने बताया कि सुरक्षा व्यवस्था में कोई परेशानी नहीं हुई तो रविवार या सोमवार से दर्शनार्थी मोबाइल के साथ धाम में प्रवेश कर सकेंगे। मंदिर प्रांगण में जाने से पहले मोबाइल जमा करना होगा।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *