Saturday, May 4, 2024
उत्तर-प्रदेशवाराणसी

नगरीय निकाय चुनाव के लिए बूथों को बांटने की तैयारी, अभी परिसीमन की रिपोर्ट शासन के पास……

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

वाराणसी। नगरीय निकाय चुनाव को लेकर एक तरफ आयोग तैयारी में जुटा है तो वहीं शासन की ओर से कोई स्पष्ट संकेत नहीं। शासन से आए दिन नए निकायों की घोषणाएं हो रही है। वाराणसी में रामनगर नगर पालिका परिषद, डोमरी, सूजाबाद को निकाय में शामिल करने करने के बाद जिले से शासन को भेजा गया प्रस्ताव पास नहीं हुआ है यानी शासन की ओर से अभी तक इस पर मुहर ही नहीं लगी है।

जब तक इस पर मुहर नहीं लगेगी तब तक दावा आपत्ति नहीं ली जा सकेगी। दावा आपत्ति की अवधि में पब्लिक की शिकायतों को निस्तारित कराना होगा। इसके बाद पुनः रिपोर्ट शासन को भेजी जाएगी। इसके बाद मतदाता सूची का पुनरीक्षण होगा।

दूसरी तरफ आयोग इन प्रक्रियाओं के बीच चुनाव की तैयारी में जुट गया है। जिन जिलों में कोई बदलाव नहीं हुआ है वहां मतदाता सूची का पुनरीक्षण चल रहा है। हालांकि वाराणसी में बदलाव हुआ इसलिए यहां अभी पुनरीक्षण शुरू नहीं हुआ है लेकिन मतदाता सूची का संभाजन ;बांटने व एकसमान की प्रक्रिया का आदेश आ चुका है।

अब निकाय क्षेत्र में एक बूथ पर 1500 मतदाता

नगर निगम क्षेत्र में अब एक बूथ पर 1500 मतदाता होंगे। आयोग ने निर्देश दिया है कि बूथों के समायोजन कर प्रत्येक बूथ 1500 वोट निर्धारित कर लिए जाए। इस प्रक्रिया के दौरान यह जरूर ध्यान दिया जाए कि मतदाता के घर से बूथ बहुत दूर न होने पाए। यह भी ध्यान रखा जाए कि बूथों के बदलने के दौरान जर्जर भवन से बूथ को हटाया जाए।

नगर पंचायत के बूथ पर 1200 मतदाता

आयोग ने इसी क्रम में नगर पंचायत के बूथों पर भी कम से कम 1200 वोटर रखने के निर्देश दिए हैं। वाराणसी में नगर पंचायत गंगापुर में भी इस बार बूथों की संख्या कम हो सकती है।

नगर पंचायत का चुनाव बैलेट बॉक्स से

नगर निगम का चुनाव ईवीएम से होगा तो वहीं नगर पंचायत का चुनाव इस बार भी बैलेट बॉक्स से होंगे। पहले चर्चा थी नगर पंचायत का चुनाव भी ईवीएम से होगा लेकिन इस पर विराम लग गया है।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *