Sunday, May 5, 2024
उत्तर-प्रदेशलखनऊ

कैंट क्षेत्र में लावारिस हालत में 18 हैंड ग्रेनेड मिलने से सनसनी, सेना ने किया नष्ट…….

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

अयोध्या। रामनगरी अयोध्या में सोमवार को दोपहर में एक दर्जन से अधिक हैंड ग्रेनेड मिलने से सनसनी फैल गई है। यहां के कैंट कैंट इलाके में एक दर्जन से अधिक हैंड ग्रेनेड मिले सुरक्षा एजेंसियां सक्रिय हो गई। मिले हुए सभी 18 हैंड ग्रेनेड नष्ट कर दिए गए हैं।

छावनी क्षेत्र में 18 हैंड ग्रेनेड मिलने के बाद इलाके में निगरानी और भी सख्त कर दी गई है। यह विस्फोटक शनिवार को सेना के फायरिंग रेंज से कुछ ही दूरी पर निर्मलीकुंड में सड़क किनारे झाड़ियों में मिले। स्थानीय लोगों की सूचना पर पहुंची मिलिट्री इंटेलीजेंस टीम ने ग्रेनेड को अपने कब्जे में लिया। रविवार को सेना ने अपने विशेषज्ञों की मदद से इन्हें नष्ट कराया। इन ग्रेनेड में न तो फ्यूज थे और न ही पिन मिली है। इससे दावा किया जा रहा है कि यह हैंड ग्रेनेड सैन्य अभ्यास के दौरान दगे नहीं और वहीं पड़े रह गए। यह जांच का विषय है, कि ग्रेनेड फायरिंग एवं माझा रेंज से दो से ढाई किलोमीटर दूर निर्मलीकुंड तक कैसे पहुंचे।

निर्मलीकुंड के पास बड़ी संख्या में आम नागरिक भी रहते हैं। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि सेना अभ्यास के दौरान अक्सर कुछ ग्रेनेड दग नहीं पाते हैं और वहीं पड़े रहते हैं। अक्सर इन ग्रेनेड को कुछ लोग एकत्र कर कबाड़ी को बेच देते हैं। इस प्रकरण में भी यह बात सामने आ रही है कि ग्रेनेड किसी को बेचने के लिए बटोर कर रखे गए थे। भले ही यह निष्प्रयोज्य हों। लेकिन एक साथ 18 ग्रेनेड मिलना गंभीर विषय है। इस संबंध में सेना की ओर सार्वजनिक बयान जारी नहीं किया गया है। प्रदेश में हाई अलर्ट जोन वाले जिले में बड़ी संख्या में हैंड ग्रेनेड मिलने की सूचना पर खलबली मच गई। अयोध्या में श्रीराम लला मंदिर प्रांगण में आतंकी हमले के बाद सुरक्षा बेहद मुस्तैद रहती है। निर्मलीकुंड चौराहे के बाद का क्षेत्र कैंट एरिया में आता है। सरयू नदी का गुप्तार घाट भी कैंट क्षेत्र में आता है। जहां पर रोज हजारों पर्यटक आते हैं। ऐसे में हैंड ग्रेनेड मिलने से यहां खलबली मची।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *