Monday, April 29, 2024
उत्तर-प्रदेशचंदौली

चंदौलीः नारद जयंती पर संगोष्ठी का हुआ आयोजन, पत्रकार को समाज के बीच से सकारात्मक पक्ष को आगे लाने की जरूरत…….जिले के 8 पत्रकार देवर्षि नारद सम्मान से हुई सम्मानित

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

विश्व संवाद केंद्र काशी के तत्वावधान में आयोजित किया गया संगोष्ठी

चंदौली। मंगलवार की दोपहर तीन बजे से मैक्सवेल इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस जगदीशसराय में विश्व संवाद केंद्र एवं प्रचार विभाग चंदौली द्वारा आद्य पत्रकार देवर्षि नारद जयंती पर पत्रकारिता सम्मान समारोह व आत्मनिर्भर भारत के निर्माण में पत्रकारिता की भूमिका विषय पर संगोष्ठी आयोजित की गई। जिसमें आत्मनिर्भर भारत के निर्माण में पत्रकारिता की भूमिका पर विस्तृत चर्चा की गई। जिसमें सकारात्मक पत्रकारिता को बढ़ावा देने की बात कही गई।

इस दौरान मुख्य अतिथि प्रोफेसर ओमप्रकाश सिंह मदन मोहन मालवीय पत्रकारिता संस्थान महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ वाराणसी ने कहा कि पत्रकार को समाज के बीच से सकारात्मक पक्ष को आगे लाने की जरूरत है। नारद जी ने हमेशा मानव जाति हित को सर्वोपरि रखते हुए जनकल्याण का कार्य किया। आज पत्रकारों को समाज के नकारात्मक समाचार को छोड़ कर जिन बातों से समाज में प्रेरणा जा सके। ऐसे समाचारों को प्रमुखता देनी चाहिए। वीणा का अविष्कार नारद जी ने किया। आत्म निर्भर भारत का मतलब आत्म निर्भर नागरिक। आत्मनिर्भर भारत गांव व गलियों में बसता हैं। आत्मनिर्भर भारत के लिए लघु उद्योग को बढ़ावा देना अति आवश्यक हैं। पत्रकार व पत्रकारिता समाज की वस्तु हैं। पत्रकार को एक शोधक की तरह होना चाहिए। आत्मनिर्भर भारत बनाने में पत्रकारों की महत्त्वपूर्ण भूमिका रहेंगी।

वही अध्यक्ष तारकेश्वर सिंह ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशन वाराणसी मंडल ने बताया कि पत्रकारों को आज आगे आकार समाज में नई ऊर्जा का संचार करना चाहिए।

वहीं विशिष्ट अतिथि डाक्टर ललित निबंधकार व गायत्री महिला महाविद्यालय हिंगुत्तरगढ़ के प्रार्चाय डाक्टर उमेश सिंह ने कहा कि आत्म जागरण व आत्मबोध को समझें बिना आत्म निर्भर को नहीं समझ सकते है। सूचनाओं को एक दूसरे तक बस पहुंचना देना पत्रकारिता नहीं कहलाता है। बाजारवाद के समय भी पत्रकार बंधु अपने संकल्प को लेकर आगे बढ़ रहे हैं।

कार्यक्रम का आयोजन विश्व संवाद केंद्र काशी वाराणसी के तत्वावधान में आठ वरिष्ठ  पत्रकार आनंद सिंह, विजय सिंह जूनियर, अमरेंद्र सिंह, जय नारायण यादव, शंशाख शेखर, धीरेन्द्र सिंह शक्ति, उदय गुप्ता, प्रशांत कुमार सहित अन्य पत्रकारों को देवर्षि नारद सम्मान से सम्मानित किया गया।

इस दौरान डा. विनय कुमार वर्मा जिला संयोजक, विधायक रमेश जायसवाल, चेयरमैन रवीन्द्र गोंड, डाक्टर के एन पाण्डेय, डा. अनिल यादव, अजय, राजेश सहित अन्य उपस्थित रहे।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *