Sunday, May 5, 2024
उत्तर-प्रदेशचंदौली

चकियाः ब्याज पर पैसे बाटने वालों की पुलिस को दें सूचना, तत्काल दबोचकर भेजा जायेगा जेल, अभियान चलाकर सूदखोरों पर होगी कार्यवाई……ब्याज पर पैसे बाटने वालों की खैर नहीं…….

चकिया, चंदौली। स्थानीय कोतवाली अंतर्गत हेतिमपुर चट्टी के छोटे कारोबारी, किसान, गरीब, मजदूर, सूदखोरों के मकडज़ाल में फंसकर छटपटा रहे है। 20-25 फीसद ब्‍याजदर पर कर्ज देकर सूदखोर इन गरीब, किसान कारोबारियों से मूल धन से अधिक की उगाही खुलेआम कर रहे हैं। मूलधन से अधिक रकम ब्‍याज देने से इन्‍कार करने पर गरीबों से मारपीट व थाना फौदारी करना इनके लिए आम बात है। सूदखोरों के कर्ज से दबे लोगों का परिवार और कारोबार बर्बाद होने के कगार पर पहुंच गया है। बतादें कि हेतिमपुर चट्टी पर वर्तमान में कुछ युवा किस्म के लडके भी गरीबों को ब्याज पर रुपये देकर उनको अपने जाल में फंसाने का कार्य करने में लगे हुए है।

मीठा बोलकर जाल में फंसाते हैं सूदखोरों के गुर्गे

हेतिमपुर चट्टी पर सूद का धंधा करने वालों के गुर्गे बाजार में सक्रिय रहता हैं। छोटे कारोबारियों, मजदूर किसान से मेलजोल बढ़ाना इनका उददेश्‍य होता है। कारोबार व जरुरत पड़ने के दौरान कभी रुपयों की जरूरत पडने पर सूदखोरों के गुर्गे मदद करने के झांसे में लेकर उन्‍हें सूदखोरों से कर्ज दिला देते हैं। एक बार कर्ज लेने के बाद इनके मकडज़ाल से उबर पाना मजदूर, किसान कारोबारी के लिए आसान नहीं होता। यदि किसी महीने ब्याज लिये लोगों द्वारा ब्‍याज नहीं दिया पाता तो सूदखोर उसे भी मूलधन में जोडकर ब्‍याज वसूलने लगते हैं।

बिना लाइसेंस के ही कर रहे सूद का कारोबार, नियमों की उडा रहे धज्‍जी

क्षेत्र में दर्जन से अधिक सूदखोर इस धंधे में लिप्‍त हैं। कानून कहता है कि कोई भी लाईसेंस सुदा सूदखोर 2.2 फीसद से अधिक ब्‍याज नहीं वसूल सकता। अवैध रूप से सूदखोरी करने वाले धंधेबाज इस नियम को तार.तार करते हुए 20.25 फीसद तक ब्‍याज वसूल रहे हैं।

क्या कहते हैं पुलिस अधिकारी

सीओ आशुतोष तिवारी ने बताया कि हेतिमपुर चट्टी पर अभियान चलाकर ब्याज पर पैसे बाटने व  सूदखोरों की तलाश की जायेगी। पकड़े जाने पर उनका रास्ता सीधे जेल होगा। वहीं कोतवाल अतुल प्रजापति ने कहा कि मामला संज्ञान में नहीं था, लेकिन अब पता चला है तो ऐसे सूदखोरों की जानकारी जुटाकर उनके उपर कार्यवाई की जायेगी। कहा कि यदि कोई सूदखोर किसी गरीब, मजदूर को ब्याज पर पैसा देता है तो उसकी शिकायत स्थानीय पुलिस या फिर कोतवाली में करें, तत्काल कार्यवाई की जायेगी।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *