Monday, May 6, 2024
नई दिल्ली

बैंकरों के लिए अच्‍छी खबर, अप्रैल में घूमने.फिरने के लिए मिलेंगे दो लंबे वीकेंड……

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

नई दिल्‍ली। अप्रैल में नया फाइनेंशियल ईयर शुरू हो रहा है। इस नए कारोबारी साल में कुछ त्योहारों पर बैंक बंद रहेंगे। इनमें कुछ ऐसे भी हैं जिन पर भारतीय रिजर्व बैंक ने छुट्टियों की घोषणा कर दी है। यानि कुछ त्योहारों पर पूरे देश में बैंक बंदी होगी तो कुछ में चुनिंदा शहरों में बैंक शाखाओं में कामकाज नहीं होगा।

1 अप्रैल को यहां खुलेंगे बैंक

अप्रैल 2022 में आरबीआई द्वारा जारी हॉलिडे सूची के अनुसारए वीकेंड के अलावा बैंक कुल नौ दिनों के लिए बंद रहेंगे। महीने का पहला दिन . 1 अप्रैल . बैंक खातों के वार्षिक बंद होने के कारण बैंक अवकाश हैए जो वीकेंड के साथ आ रहा है। चूंकि 1 अप्रैल शुक्रवार को पड़ेगा इसलिए लंबे वीकेंड के कारण बैंक शाखाएं कुल तीन दिनों के लिए बंद रह सकती हैं। चंडीगढ़, शिलांग और शिमला को छोड़कर 1 अप्रैल को अन्य शहरों में बैंक शाखाएं बंद रहेंगी।

14 से फिर लंबी छुट्टी

झारखंड की राजधानी रांची में चार अप्रैल को सरहुल पर बैंक बंद रहेंगे। बाबू जगजीवन राम के जन्मदिन के कारण अगले दिन हैदराबाद में बैंकों में अवकाश रहेगा। इसके बाद बैंकरों को 14 और 15 तारीख को दो छुट्टियों के साथ फिर लंबे वीकंड हॉलिडे का मौका मिलेगा। 14 अप्रैल को बाबासाहेब अम्बेडकर जयंती, महावीर जयंती, बैसाखी, वैसाखी, तमिल नव वर्ष दिवस, चिराओबा, बीजू महोत्सव, बोहाग बिहू के रूप में मनाया जाएगा। वहीं 15 अप्रैल को गुड फ्राइडे, बंगाली नव वर्ष दिवस के कारण अवकाश रहेगा।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *