Friday, May 3, 2024
उत्तर-प्रदेशचंदौली

चंदौलीः जनपद में चला अभियान, 23 दुकानों को नोटिस, 4 हुए निलंबित, टीम ने……..

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

चंदौली। जनपद में खाद को लेकर केंद्रों पर किसानों की भीड़ इकठ्ठा देखी जा रही है। बीच-बीच में खाद की कालाबाजारी की खबर आने पर प्रशासन पूरी तरह से अलर्ट है। सोमवार को जनपद के विभिन्न खाद के दुकानों पर जिलाकृषि अधिकारी बसंत दूबे की टीम ने छापेमारी किया। जहां खाद बिक्री के अभिलेखों में त्रृटि पाए जाने पर 23 खाद के दुकानों पर नोटिस भेजा। वहीं 4 दुकानों को निलंबित भी किया।

बतादें कि जिला कृषि अधिकारी ने संयुक्त टीम के साथ पूरे जनपद में खाद के दुकानों पर छापेमारी की। छापेमारी में कई दुकानों के रजिस्टर मेन्टेन नहीं मिलें। जिसपर अधिकारी ने नाराजगी जताते हुए कुल 23 दुकानों को नोटिस जारी किया। वहीं 4 को निलंबित भी कर दिया। छापेमारी में दुकानदार द्वारा किसान को बिक्री किए गये खाद रजिस्टर में न हीं मोबाइल नंबर और न ही आधार कार्ड संख्या, खतौनी नहीं दर्शाया गया था। जिससे अधिकारी और भड़ उठे। दुकानदारों को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि गड़बडी कत्तई बरर्दास्त नहीं किया जायेगा।

कृषि अधिकारी ने बताया कि खाद की किल्लत नहीं है। केंद्रों पर खाद समय-समय पर उपलब्ध कराया जा रहा है। बताया कि जनपद में 36 हजार टन खाद की मांग थी। इसके अनुरुप अब तक 91 प्रतिशत खाद की बिक्री 20 जनवरी तक हो चुका है। यह भी बताया कि पिछने बार जनवरी में जितनी खाद बिकी थी उससे 50 प्रतिशत अधिक 20 जनवरी 2022 तक खाद की बिक्री हो चुकी है। जिला कृषि अधिकारी ने यह बताते हुए कहा कि दिसंबर 2020 के अनुरुप इस बार दिसंबर में 81 प्रतिशत अधिक खाद की बिक्री की गई। खाद की कहीं किल्लत न हो इसके लिए विभाग पूरी तरह से सजग है।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *