Friday, April 26, 2024
उत्तर-प्रदेशदेश-विदेश

यहां मां के गर्भगृह के में हुआ बड़ा हादसा, 12 लोगों की हुई मौत…..20 हुए गम्भीर रूप से घायल,, मृतकों को 10 लाख और घायलों को 2 लाख……PM ने जताया शोक

नई दिल्ली, पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

नए साल के पहले दिन जम्मू-कश्मीर में माता वैष्णो देवी तीर्थ क्षेत्र में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ के कारण मची भगदड़ में कम से कम 12 लोगों की मौत हो गई और 12 से ज्यादा घायल हो गए। इन 12 मृतकों में दिल्ली-एनसीआर के भी चार लोग शामिल हैं। इनमें दो दिल्ली, एक गाजियाबाद और एक गौतमबुद्ध नगर से हैं। उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने घटना की जांच के आदेश दिए हैं।

जानकारी के अनुसार, भगदड़ बीती रात करीब ढाई बजे मंदिर के गर्भगृह के बाहर गेट नंबर तीन के पास हुई। माता वैष्णों देवी मंदिर जम्मू से करीब 50 किलोमीटर दूर त्रिकुट पर्वत पर स्थित है।

अधिकारियों ने बताया कि मृतकों में से सात की पहचान उत्तर प्रदेश के श्वेता सिंह (35), धर्मवीर सिंह (35), विनीत कुमार (38), अरुण प्रताप सिंह (30), मोनू शर्मा (32), महेंद्र सिंह (26), नरेंद्र कश्यप (40) और दिल्ली के दो निवासी विनय कुमार (24) और सोनू पांडे (24), हरियाणा की ममता (38) और जम्मू-कश्मीर के राजौरी जिले के धीरज कुमार (26) रूप में हुई है। एक मृतक की अभी पहचान नहीं हो पाई है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घटना पर शोक जताते हुए कहा कि उन्होंने स्थिति का जायजा लेने के लिए जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल सिन्हा और केंद्रीय मंत्रियों-जितेंद्र सिंह तथा नित्यानंद राय से बात की है।

अधिकारियों ने कहा कि भगदड़ में 12 लोगों की मौत हो गई और शवों को पहचान के लिए कटरा आधार शिविर के एक अस्पताल में भेजा गया है। उन्होंने बताया कि घायल 15 लोगों को माता वैष्णो देवी नारायण सुपरस्पेशलिटी अस्पताल में भर्ती कराया गया है और उनमें से दो लोगों की हालत गंभीर है तथा कुछ लोगों को प्राथमिक उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई।

घटना के संबंध में एक श्रद्धालु आदित्य शर्मा ने बताया कि भक्तों की भारी भीड़ थी और फर्श पर सो रहे कुछ लोग भगदड़ में कुचल गए। अधिकारियों ने कहा कि मंदिर खुला है और अंतिम रिपोर्ट आने तक श्रद्धालु पूजा-अर्चना कर रहे थे।

 

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *