Friday, April 19, 2024
उत्तर-प्रदेशचंदौली

चकिया: आजादी के 75 वर्ष बाद चकिया नगर वासियों को मिला बड़ा सौगात, इतने दिसंबर को ज्वाइंट मजिस्ट्रेट करेंगे उद्घाटन…….एक दिन बाद ही करेंगे 9 लाख की लागत बने वाले जनपद के पहले……..का शिलान्यास,, अंतिम रुप देने में जुटे मजदूर,

वाहन पार्किंग स्थल को अंतिम रुप देने में जुटे श्रमिक, लाइब्रेरी व सुलभ शौचालय से रहेगा लैश

स्थानीय सहित तहसील क्षेत्र के लोगों को मिलेगा निजात

7 दिसंबर को नवनिर्मित पार्किंग स्थल में ही होगा जनपद के पहले पुस्तकालय का शिलान्यास

 

चंदौली। पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

आजादी के 75 वर्ष बाद नव वर्ष के पहले नगर पंचायत के वासियों को एक बड़ा सौगात मिलने जा रहा है। जो अब बनकर कर अंतिम रूप ले चुका है। यह जनपद का पहला पार्किंग स्थल होगा जिसका उद्घाटन 6 दिसंबर सोमवार को ज्वाइंट मजिस्ट्रेट प्रेम प्रकाश मीणा करेंगे। इसी पार्किंग स्थल में 15 वें वित्त आयोग से 7 दिसंबर को जनपद का पहला पुस्तकालय का शिलान्यास किया जायेगा।

9 लाख की लागत से वाहन पार्किंग स्थल बनकर हुआ तैयार

बतादें कि आजादी के 75 वें वर्ष ज्वाइंट मजिस्ट्रेट/एसडीएम प्रेम प्रकाश मीणा के कुशल प्रयास से नगर पंचायत चकिया, तहसील क्षेत्र सहित बाहर से आने वाले लोगों के लिए एक बड़ा सौगात मिला है। ज्वाइंट मजिस्ट्रेट ने पिछले महीने स्थानीय नगर पंचायत के वार्ड नंबर 8स्थित मछली मंडी के पास एक वाहन पार्किंग स्थल का चुनाव किया। जिसके बाद युद्ध स्तर पार्किंग स्थल का निर्माण कार्य शुरु कराया गया। निर्माण कार्य लगभग 9 लाख की लागत से हुआ है। जो अब अंतिम रूप ले चुका है।

पार्किंग स्थल न होने से नगर में आए दिन लगता था जाम

चकिया बाजार आस पास के गांवों का प्रमुख केंद्र है। यही नहीं जिला संयुक्त चिकित्सालय, डाक घर, ब्लाक मुख्यालय, तहसील मुख्यालय के साथ-साथ कचहरी भी संचालित होती हैं। जिसकी वहज से काफी लोगों का आना जाना आए दिन लगा रहता है और लोग जाम की समस्या से घंटों जूझते रहते थे। शमशेर ब्रिज पर घंटों जाम से आम नागरिक सहित स्कूली बच्चे बिलबिला उठते थे। वहीं खरीददारी करने वाले लोग अपने वाहनों को आड़े तिरछे खड़े कर देते थे। ज्वाइंट मजिस्ट्रेट ने जब चार्ज लिया तो इस समस्या से रुबरु हुए नगर के वार्ड नंबर 8 स्थित खाली भूमि पर प्रस्ताव कराकर वाहन पार्किंग स्थल के निर्माण की पहल की।

6 दिसंबर सोमवार को वाहन पार्किंग स्थल का होगा उद्घाटन

नगर में बन रहे नवनिर्मित वाहन पार्किंग स्थल का उद्घाटन 6 दिसंबर सोमवार को ज्वाइंट मजिस्ट्रेट प्रेम प्रकाश मीणा के हाथों से होगा। वाहन पार्किंग स्थल अब अंतिम रूप ले चुका है। पार्किंग स्थल में एक लाइब्रेरी का भी निर्माण हेतु 7 दिसंबर को शिलान्यास कराया जायेगा। इसके मद्देनजर अधिशासी अधिकारी मेही लाल गौतम कर्मचारियों के साथ प्रतिदिन नवनिर्मित पार्किंग स्थल पर पहुंचकर आवश्यक दिशा निर्देश दे रहे हैं। जिससे समय रहते सभी कार्य पूरे हो जायेंगे। बाहर व नगर क्षेत्र से आने वाले लोग अपने वाहनों को पार्किंग स्थल में खड़े करके घंटों अपना कार्य पूरा कर सकते हैं। वाहन खोने का भी डार नहीं रहोगा।

15 वें वित्त से पार्किंग स्थल में बनेगा सुलभ शौचालय

यहां तक की पार्किंग स्थल परिसर में आने वाले समय में लोगों को किसी भी तरह की कोई दिक्कत परेशानी न हो इसके लिए पार्किंग स्थल पर 15 वें वित्त के तहत सुभल शौचालय का भी निर्माण कराया लायेगा। पार्किंग स्थल पर शुद्ध पेयजल वाटर कूलर लगाकर लोगों के लिए व्यवस्था की जायेगी। वही वाहनों की सुरक्षा व देखभाल के लिए पार्किंग स्थल पर एक निगरानी गार्ड का भी तैनाती की जाएगी।

जनपद का पहला है वाहन पार्किंग स्टैंड

ज्वाइंट मजिस्ट्रेट प्रेम प्रकाश मीणा ने बताया कि यह वाहन पार्किंग स्थल जनपद का पहला वाहन पार्किंग स्थल है। नगर वासियों के लिए यह एक बड़ी सौगात है। यह सुविधा तहसील क्षेत्र ही नहीं बल्कि बाहर से भी आने वाले लोगों को भी सुचारू रूप से मिलेगा। सड़क पर वाहन खड़ा करने वाले वाहन स्वामी मासिक शुल्क देकर अपने वाहन को सुरक्षित खड़ा कर सकते हैं।

7 दिसंबर को नवनिर्मित पार्किंग स्थल में होगा वाचनालय का शिलान्यास

नव वर्ष के पहले बड़े सौगात के रुप में मिले पार्किंग स्थल के बाद 7 दिसंबर को नगर पंचायत द्वारा 15 वें वित्त आयोग से 9 लाख की लागत से पार्किंग परिसर में वाचनालय/लाइब्ररी बनवाने के लिए नगर पंचायत प्रशासक/ज्वाइंट मजिस्ट्रेट द्वारा विधिवत शिलान्यास किया जायेगा। यह लाइब्रेरी जनपद के चारों नगर निकायों में से पहला नगर निकाय है जो लाइब्रेरी का निर्माण करा रही है। लाइब्रेरी से प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छोत्रों को मदद मिलेगी।

नगर वासियों ने ज्वाइंट मजिस्ट्रेट के इस कार्य को खूब सराहा

नगर निवासी सदर मुस्ताक खां ने बताया कि ज्वाइंट मजिस्ट्रेट का यह प्रयास काफी सराहनीय है। इनके प्रयास से अब नगर में लगने वाले जाम से छुटकारा मिल जाएगा। इंजीनियर मनोज राय ने कहा कि नगर में आए दिन लगने वाले जाम से अब हम नगर निवासियों समेत बाजार में खरीदारी करने आने वाले लोगों को भी जाम का झाम झेलना नहीं पड़ेगा। राय ने ज्वाइंट मजिस्ट्रेट के प्रयास को खूब सराहा। रवि कुमार गुप्ता ने ज्वाइंट मजिस्ट्रेट को बधाई देते हुए कहा कि गांधी पार्क में लगने वाले भीषण जाम से अब छुटकारा मिल जाएगा। नगर निवासी महेश वर्मा ने कहा कि बाहर से आने वाले लोगों को वाहन रखने की दिक्कते होती थी अब वे कम शुल्क पर पार्किंग स्थल पर जाकर अपने वाहनों को खड़ा कर सकते हैं।

आइये जाने वाहन पार्किंग का रेट

दो पहिया वाहन-5 रुपये
मैजिक, आटो, टैम्पू, जीप सवारी गाड़ी-10 रुपये
ट्रैक्टर-ईट,मिट्टी-20 रुपये
महानगर बस, क्रूजर-30 रुपये
आटो भार वाहन-20 रुपये
टैªक्टर सीमेन्ट, बालू, सरिया, मिट्टी-20 रुपये
पिकअप, मैजिक डाला गाड़ी-50 रुपये
ट्रक-50 रुपये
कार-20 रुपये
ई-रिक्शा-10 रुपये

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *