Friday, April 26, 2024
उत्तर-प्रदेशचंदौली

चंदौली में 44 लाख रुपये की स्टांप चोरी में 62 बैनामेदारों पर मुकदमा, नहीं लगाए पूरे स्टांप……

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

चंदौली। स्टांप चोरी करने वालों पर रजिस्ट्री विभाग की नजर गड़ गई है। विभाग ने सदर तहसील में जमीन की खरीद.बिक्री में 44 लाख की स्टांप चोरी पकड़ी है। क्रेता.विक्रेता ने व्यावसायिक व आवासीय भूमि को कृषि की बताकर बेच दिया। अनियमितता उजागर होने पर उप निबंधक ने 62 आरोपितों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है। उनसे स्टांप की धनराशि की रिकवरी की जाएगी। विभाग की सख्ती से फर्जीवाड़ा करने वालों में खलबली मची है।

शासन ने शत.प्रतिशत रजिस्ट्री की जांच का निर्देश दिया है। उपनिबंधक रजिस्ट्रार के दफ्तर में क्रेता.विक्रेता उपस्थित होकर जमीन की खरीद.विक्री करते हैं। कई बार जमीन की रजिस्ट्री में धांधली की जाती है। अधिक मालियत वाली व्यावसायिक और आवासीय भूमि को कृषि योग्य बताकर खरीद.बिक्री करते हैं। जमीन की मालियत कम होने से इसके अनुपात में ही स्टांप भी लगाने पड़ते हैं। इस तरह सरकार को सालाना करोड़ों रुपये राजस्व की हानि होती है। ऐसे में सभी रजिस्ट्री की पड़ताल का आदेश है। उपनिबंधक रजिस्ट्रार ने जनवरी 2021 से सितंबर तक कराई गईं 237 रजिस्ट्रियों की जांच की। इसमें 175 सही तो 62 रजिस्ट्री गड़बड़ मिली। स्टांप की कीमत बचाने के लिए आवासीय और व्यावसायिक भूमि को जमीन के दस्तावेजों में कृषि योग्य दर्शाया गया था। जांच में गड़बड़ी उजागर होने के बाद विभाग ने आरोपितों पर मुकदमा दर्ज कराया है।

हर माह 50 बड़ी रजिस्ट्री के सत्यापन का निर्देश

शासन ने जिला प्रशासन को हर माह जिले में होने वाली 50 बड़ी रजिस्ट्रियों का भौतिक सत्यापन का निर्देश दिया है। खासतौर से अधिक मालियत वाली जमीन के बड़े भूखंड की खरीद.बिक्री में स्टांप की कीमत घटाने के लिए वास्तविक तथ्यों को छिपाया जाता है। इसलिए सत्यापन जरूरी है। जिलाधिकारी पर स्वयं जिले की पांच सबसे बड़ी रजिस्ट्रियों की पड़ताल करने की जिम्मेदारी है।

237 रजिस्ट्रियों की जांच में 62 गड़बड़ मिली हैं

237 रजिस्ट्रियों की जांच में 62 गड़बड़ मिली हैं। ऐसा करने वालों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया है। उनसे स्टांप की चोरी की गई धनराशि की रिकवरी की जाएगी। इससे जिला प्रशासन के कोष में जमा कराया जाएगा।

.रामसुंदर यादव, उप निबंधक, सदर

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *