Tuesday, April 16, 2024
उत्तर-प्रदेशचंदौली

पंचायत भवन से आंगनबाड़ी केंद्र हटाने का निर्देश, चार्ज नहीं देने पर सचिव के खिलाफ प्राथमिकी…..

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

वाराणसी। गांवों में अधिकारी जब निकलने लगे हैं तो खामियां भी सामने आने लगी है। जिला पंचायत राज अधिकारी राघवेंद्र द्विवेदी ने ब्लाक आराजीलाइन के तीन गावों का निरीक्षण किया। भोजपुर, खोंजवां, रूपापुर में कहीं भी मुक्कमल साफ सफाई नहीं मिली। भोजपुर व खोंजवां में पंचायत भवन अपूर्ण मिला। रूपापुर में पंचायत भवन की जांच के दौरान सचिव के पास पंचायत भवन की चाबी नहीं मिली।

इस बाबत ग्रामीणों ने भी पूर्व में शिकायत की थी। इसके बाद भी कार्रवाई नहीं होने पर क्षेत्र में रोष की स्थिति बनी हुई थी। अब इस मामले में अधिकारियों के निकलने के बाद प्रकरण भी सामने आने लगे हैं। इसकी वजह से अब लापरवाही पर कार्रवाई की जमीन भी तैयार होने लगी हे। जब अधिकारी ने प्रधान से पूछा तो उन्होंने कहा कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के पास होने की बात कही। अधिकारियों ने जब कार्यकर्ता को बुलवाया तो वह नहीं आई।

आखिरकार जब चाबी नहीं मिली तो डीपीआरओ ने तत्काल आंगनबाड़ी केंद्र पंचायत भवन से हटाने का निर्देश दिया। इसके बाद गाव में देरतक अफरातफरी सरीखा महौल रहा। वर्तमान सचिव की ओर से मुक्कमल चार्ज वर्तमान सचिव को न दिए जाने को डीपीआरओ ने गंभीरता से लिया व पूर्व सचिव के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराने का निर्देश दिया।

जिला पंचायत राज अधिकारी जब रूपापुर गांव पहुचे तो यहां शौचालय में ताला बंद मिला। केयर टेकर बुलाने पर भी नहीं आई। वर्तमान सचिव पूजा मौर्या को सही ढंग से मॉनिटरिंग नहीं करने के मामले में चार्जशीट देने का निर्देश दिया। साथ ही केयर टेकर को भी हटाने के लिए समूह को निर्देशित किया। जिला पंचायत राज अधिकारी ने सभी सचिवो को निर्देशित किया है कि क्षेत्र में रहे। गांवों का चक्रमण करे। व्यवस्था ठीक कराएँ। किसी भी स्तर पर लापरवाही नहीं होनी चाहिए। जांच में कहीं भी खामियां मिलेगी तो सख्त करवाई की जाएगी।

 

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *