Monday, April 29, 2024
नई दिल्ली

इन्होंने ने कहा अफगानिस्‍तान में जो कुछ हुआ उसके बारे में पहले से ही जानता था भारत, बस तालिबान की टाइमिंग में है फर्क……

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

नई दिल्‍ली । भारत के चीफ आफ डिफेंस स्‍टाफ जनरल बिपिन रावत ने कहा है कि अफगानिस्‍तान में जो कुछ हुआ है उसके बारे में भारत पहले से ही जानता था। जनरल रावत ने कहा कि अफगानिस्‍तान को लेकर जो कुछ भी भारत ने कहा था हू.ब.हू वही हो रहा है। लेकिन इसकी टाइमिंग में जरूर फर्क है। उनके मुताबिक भारत के संदर्भ में यदि देखें तो हम जानते थे कि अफगानिस्‍तान पर तालिबान कब्‍जा कर लेगा। उन्‍होने ये बयान अमेरिका के इंडो.पेसेफिक कमांड के प्रमुख जान क्रिस्‍टोफर एकीलीनो के समक्ष दिया है।

इंडिया यूएस पार्टनरशिप. 21वीं सदी में बोलते हुए जनरल रावत ने कहा कि अफगानिस्‍तान में जो कुछ हुआ है उसकी तेजी को देखते हुए हैरानी जरूर होती है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि भारत ने सोचा था कि इसमें दो माह का समय लग सकता है। लेकिन ये सब कुछ हमारी सोच से पहले ही हो गया। वर्तमान में दो दशक के बाद तालिबान फिर से अफगानिस्‍तान में आ गया है। उन्‍होंने ये भी कहा कि वहां से आने वाली खबरों में तालिबान की सारी तस्‍वीर सामने आने लगी है। उनके मुताबिक ऐसा इसलिए हुआ है क्‍योंकि वर्तमान में उसके सहयोगी बदल गए हैं। मौजूदा समय में तालिबान तो वही है लेकिन केवल उसके सहयोगी अलग हैं।

उन्‍होंने ये भी कहा कि जहां तक भारत की चिंता का विषय है तो हमारी चिंता हर जगह को लेकर है। ये केवल हमारे उत्‍तर में स्थित पड़ोसी की ही बात नहीं है बल्कि हमारे पश्चिम में मौजूद दूसरे पड़ोसी के पास परमाणु हथियार भी हैं। इसलिए भारत दो ऐसे पड़ोसी देशों के बीच घिरा हुआ है जिनके पास विनाशकारी हथियार मौजूद हैं।

भारत के अफगानिस्‍तान में रुख को लेकर उन्‍होंने कहा कि हम रणनीति के तहत ही वहां पर आगे बढ़ रहे हैं। रणनीतिक तौर पर हम काफी मजबूत स्थिति में हैं। भारतीय सेना किसी भी तरह की स्थिति का सामना करने के लिए पूरी तरह से तैयार है। जनरल रावत ने कहा कि वो मानते हैं कि अफगानिस्‍तान के हालात और भारत.प्रशांत क्षेत्र के हालातों को एक ही चश्‍मे से नहीं देखा जाना चाहिए। ये दोनों ही अलग मुद्दे हैं। हां ये सही है कि दोनों पर ही पड़ोसी देशों से भारत को सुरक्षा का खतरा बना हुआ है लेकिन ये दोनों मुद्दे अलग हैं। ये दोनों का आपस में मिलना मुश्किल है।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *