Friday, April 19, 2024
उत्तर-प्रदेशगोरखपुर

साइबर ठगी होने पर यहां तुरंत करें काल, खाते में वापस आ जाएगी रकम……

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

गोरखपुर। गोरखपुर जिले में रोजाना कोई न कोई व्यक्ति साइबर ठगी का शिकार होता है। घटना के बाद पीडि़त मदद के लिए इधर.उधर भटकता है। पुलिस विभाग ने इससे बचने के लिए नई पहल की है।अब पीडि़त को घर बैठे ही हेल्पलाइन नंबर 155260 पर अपनी शिकायत दर्ज करानी है।साइबर सेल की टीम तुरंत कार्रवाई करते हुए धोखाधड़ी से निकाली गई राशि आपके खाते में वापस कराएगी।

एडीजी ने साइबर सेल प्रभार‍ियों के साथ की बैठक

एडीजी अखिल कुमार ने गुरुवार को जोन के सभी जिलों के साइबर सेल प्रभारी के साथ मीटिंग कर साइबर अपराध के संबंध में मिली शिकायतों के निस्तारण के संबंध में जानकारी ली। निस्तारण के संबंध में आने वाली परेशानी को पूछने के बाद चुनौती से निपटने का उपाय बताया। मीटिंग में एडीजी ने कहा कि साइबर अपराधी झांसा देकर लोगों की मेहनत की कमाई लूट लेते हैं।पीडि़त शिकायत दर्ज कराने के लिए इधर से उधर भटकता है।तत्काल कार्रवाई न होने की वजह से साइबर अपराधी खाते से रुपये निकाल लेते हैं। इससे बचने के लिए भारत सरकार के हेल्पलाइन नंबर 155260 पर घटना की सूचना तुंरत देने के लिए लोगों को जागरुक करें।हेल्प लाइन नंबर पर शिकायत दर्ज कराते ही खाते में रकम पहुंचने से पहले ही ट्रांजेक्शन पर रोक लग जाएगी।

ऐसे रुकेगी ठगी

साइबर ठगी होने पर तुरंत अपने मोबाइल से 155260 पर फोन करें।शिकायत दर्ज कराते ही संबंधित बैंक के पास एक अलर्ट चला जाएगा।अलर्ट मिलते ही बैंक रुपये की निकासी पर रोक लगा देगा और रकम खाते में वापस लौटा दी जाएगी।यह हेल्प लाइन नंबर पूरे देश के लिए बना है।

नशीली गोलियों के साथ चार गिरफ्तार

कैंट पुलिस ने रेलवे अंडर पास के पास से 502 नशीली गोलियों के साथ चार युवकों को गिरफ्तार किया। एनडीपीएस एक्ट का केस दर्ज कर गुरुवार दोपहर उन्हें कोर्ट में पेश किया जहां से जेल भेज दिया गया। प्रभारी निरीक्षक कैंट सुधीर कुमार सिंह ने बताया कि आरोपितों की पहचान कोतवाली क्षेत्र के बक्शीपुर निवासी रवि कुमार, तिवारीपुर क्षेत्र के मदरसा चौराहा सुभाष नगर निवासी सागर, अलवापुर रविदास मंदिर निवासी धर्मेन्द्र कुमार और चिलुआताल क्षेत्र के मोहरीपुर बरगदवा निवासी भोला के रूप में हुई।

 

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *