Friday, April 26, 2024
उत्तर-प्रदेशलखनऊ

सेना में दमखम दिखाएंगी यूपी और उत्तराखंड की बेटियां, जानिए कब और कहां होगी भर्ती रैली…..

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

लखनऊ। सेना में सैनिक बनने का सपना देख रहीं हजारों बालिकाओं के लिए राहत भरी खबर है। सेना ने महिला मिलिट्री पुलिस में सैनिक जनरल ड्यूटी जीडी के पदों की भर्ती के लिए आवेदन करने वाली बालिकाओं के दसवीं में मिले अंकों के आधार पर कटऑफ मेरिट तय कर दी है। इस बार भर्ती के लिए कटऑफ 84 प्रतिशत तक गई है। जिन योग्य अभ्यर्थियों को सेना भर्ती के लिए बुलाएगी। उनका प्रवेश पत्र सेना की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है।

सेना ने महिला मिलिट्री पुलिस में भर्ती के लिए छह जून से 20 जुलाई तक अपनी वेबसाइट पर ऑनलाइन पंजीकरण प्रारंभ किया था। इसके लिए साढ़े सत्रह साल से 21 वर्ष तक की आयु की बालिकाओं को दसवीं में न्यूनतम 45 प्रतिशत अंक होने पर आवेदन का मौका दिया था। यह पंजीकरण 20 जुलाई तक चला। इसके बाद सभी भर्ती मुख्यालय लखनऊ, अंबाला, जबलपुर, बेलगाम, पुणे और शिलांग के आवेदनों में दसवीं के प्राप्तांक का केंद्रीय डाटा तैयार किया गया।

देश भर में कुल 100 पदों के लिए समान अंक वाली बालिकाओं में अधिक उम्र को प्राथमिकता देते हुए कट ऑफ 84 प्रतिशत तय की गई। यूपी और उतराखण्ड की करीब 4900 बालिकाओं को लखनऊ के सेना मेडिकल कोर स्टेडियम में होने वाली भर्ती रैली में मौका दिया जाएगा। भर्ती रैली में शारीरिक फिटनेस, मेडिकल में सफल अभ्यर्थियों की लिखित परीक्षा होगी। उसमें सफल बालिकाओं को बेंगलूर स्थित सेना मिलिट्री पुलिस के ट्रेनिंग सेंटर भेजा जाएगा।

निर्मला सीतारमण ने की थी पहलः सेना में बालिकाओं को जवान के रूप में अवसर देने के लिए तत्कालीन रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने पहल की थी। इससे पहले सेना में जवान के रूप में बालिकाओं की भर्ती नही होती थी। वह सेना में अफसर बनती थीं। आधी आबादी के लिए निश्चित रूप से केंद्र सरकार का यह एक अच्छा फैसला साबित होगा।

 

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *