Thursday, April 25, 2024
उत्तर-प्रदेशचंदौली

चकिया के इस गांव में 125 प्रतियोगी परीक्षा में भाग लेने वाले छात्रों को ज्वाइंट मजिस्ट्रेट ने दिया निःशुल्क शिक्षण सामग्री, पहुंचे आयोजित संगोष्ठी में….. कहा घर में रहकर भी कर सकते हैं, बस रखे मजबूत……

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

शिक्षा से ही आप अपना और अपने आने वाले पीढ़ी का भविष्य सुधार सकते हैं-प्रो. ओम प्रकाश सिंह

सुदूरवर्ती गांव में कोरोना महामारी, ग्रामीण समाज और समाजिक चुनौतियां विषय पर हुई संगोष्ठी

125 प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्रों को वितरित किया गया निशुल्क शिक्षण सामग्री

चकिया, चंदौली। जब हम मन एकाग्रित करके अपना लक्ष्य निर्धारित कर लेते हैं तो किसी भी परिस्थिति में रहकर भी मुकाम को हासिल कर लेते हैं। आज भले ही कोरोना काल का दौर चल रहा है। लेकिन आप सभी अपने टारगेट पर फोकस करते हुए घरों में रहकर भी तैयार कर सकते हैं। आनलाइन माध्यम से अनेक प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी संबंधित बुकें व अन्य विषय वस्तु मिल सकता हैं।

उक्त बातें रविवार को स्थानीय विकास खंड के सुदूरवर्ती गांव हिनौती दक्षिणी के शारदा नंदन योगी पूर्व माध्यमिक विद्यालय में पूर्वांचल पोस्ट फाउण्डेशन उत्तर प्रदेश द्वारा कोरोना महामारी, ग्रामीण समाज और चुनौतियां विषय आयोजित एक दिवसीय संगोष्ठी का शुभारंभ करने के दौरान मुख्य अतिथि ज्वाइंट मजिस्ट्रेट प्रेम प्रकाश मीणा ने कहा।

वहीं ज्वाइंट मजिस्ट्रेट ने युवाओं व छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि एक बार अगर आप को सफलता मिल गया तो आप के घर परिवार का भविष्य सुधार जायेगा और आप खुद ऐसे कार्यक्रमों में भाग लेकर लोगों को प्रेरित करेंगे और अभिभावक भी अपने बच्चों को हमेशा समय-समय पर प्रेरित करे। जिससे उनका मनोबल कभी कमजोर न हों। आप कोई परीक्षा देते हैं उसमें आप को असफलता मिलती है तो आप तनिक भी विचलित न हो। क्योकि लक्ष्य आप को वहां तक जरुर खिंच कर ले जायेगी। बस आप को अपनी मेहनत में कमी नहीं लानी होगी। वहीं गांव में सभी के साथ मिल के हम चर्चा करेंगे कि यहां पर एक लाईब्रेरी खोली जाय। जो भी दिक्कते आयेगी उन्हें दूर किया जायेगा। आप और हम सब किमलकर इसमें सहयोग करेंगे। अगर कोई भी बच्चा कुछ बनता है तो वह अपने घर समाज को मजबूत करेगा।

वही मुख्य वक्ता मदन मोहन मालवीय हिन्दी पत्रकारिता संस्थान, काशी विद्यापीठ वाराणसी के निदेशक प्रो. ओम प्रकाश सिंह ने कहा कि शिक्षा एक ऐसी पूंजी हैं न कोई इसे छिन सकता है और न ही इसे कोई चुरा सकता है। शिक्षा जितना खर्च होगा उतना ही तेजी से बढ़ता है। शिक्षा के बल पर ही आप सफल होकर अपना और अपने आने वाले पीढ़ी के भविष्य को सुधार सकते हैं। कोरोना का दौर सभी के लिए भयावह रहा। लेकिन आप के लिए एक मौका था कि घरों में रहकर तैयारियों में जुटने का। आनलाइन सपोर्ट के माध्यम से भी आप अपनी तैयारियों को जारी रख सकते हैं। भले ही कोचिंग संस्थान बंद है और एक प्रयास करें कि आपने गांव में एक लाइब्रेरी हो जिसमें तैयारी करने वाले छात्र आसानी से जाकर बुक अध्ययन कर सके।

वहीं विशिष्ठ अतिथि एडीओ पंचायत सतेन्द्र श्रीवास्तव ने कहा कि  ग्रामीण समाज में प्रतिभाओं की कमी नहीं हैं। लक्ष्य बनाईये सफलता जरुर मिलेगी। आप लोगों ने देखा कि किस तरह नीरज चोपड़ा ने टोक्यो में आयोजित ओलंपिक गेम्स में भारत की ओर से भाग लेकर ऐसा भाला फेका कि भारत के लिए सोना ला दिए। ये एक दिन का मेहनत नहीं था। कईयों बार प्रयास के बाद सफलता पाया। सबसे बड़ी बात यह थी कि जब वे भाला थ्रो किए तो वे मुड़कर ये नहीं देखे कि मेरा लक्ष्य कहां जा रहा है और आत्मबल व विश्वास के बल पर जीत मान ली।

इस दौरान महिला ग्राम प्रधान रामदेई व विद्यालय के प्रबंधक शारदा सिंह ने छात्रों को प्रोत्साहित किया वहीं ज्वाइंट मजिस्ट्रेट सहित अन्य अतिथि द्वारा कुल 125 प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में जुटे युवाओं व छात्रों को लुसेंट, रिजनिंग, प्रतियोगिता साहित्य वार्षिकीय व मासिक पत्रिका के साथ-साथ हैंडवास, पेन, नोटबुक आदि का वितरण किया गया। वहीं कक्षा एल केजी से लेकर इंटर तक के छात्रों को भी निशुल्क शिक्षण सामग्री का वितरण किया गया।

इस दौरान प्रबंधक प्रशांत कुमार, कार्यकारणीय अध्यक्ष शीतला केशरी, एडीओ पंचायत सतेन्द्र श्रीवास्तव, ग्राम प्रधान रामदेई, विद्यालय प्रबंधक शारदा सिंह, मुकेश साहनी, ग्राम प्रधान मंगला प्रसाद, आनंद गुप्ता, विवेक जायसवाल, अमरदीप, मनोज राय, नागेन्द्र गुप्त, लव कुमार, देवसमुझ गुप्ता, मुस्ताक अहमद खां, राजेश कुमार विश्वकर्मा, राजू विश्वकर्मा, मनीष तिवारी, प्रवक्ता आलोक गुप्ता, मनीष जायसवाल, श्याम सुंदर, अरुन, अजय, सत्य प्रकाश गुप्ता, सचिव श्रीचंद्र सहित अन्य बुद्धजीवी व छात्र, युवा मौजूद रहें।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *