Thursday, April 25, 2024
उत्तर-प्रदेशलखनऊ

पूर्व मुख्‍यमंत्री की हालत बिगड़ी, वेंटिलेटर सपोर्ट पर रखे गए, इतने विशेषज्ञ डॉक्‍टर कर रहे इलाज…..

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह की सेहत की हालत अत्‍यंत खराब हो गई है। वह पिछली चार जुलाई से लखनऊ के एसजीपीजीआई में भर्ती हैं। गुरुवार दोपहर मिली जानकारी के अनुसार पूर्व मुख्‍यमंत्री कल्‍याण सिंह की हालत काफी खराब हो गई है। बुधवार की रात उन्‍हें वेंटिलेटर सपोर्ट पर रखना पड़ा। डॉक्‍टरों का कहना है कि पूर्व मुख्‍यमंत्री के फेफड़े, दिल, गुर्दा, लिवर, दिमाग और अन्य अंग ठीक ढंग से काम नहीं कर रहे हैं।

वह कल अपने से ऑक्‍सीजन नहीं ले पा रहे थे। मंगलवार की रात उनके फेफड़ों को ऑक्सीजन न मिलने पर डॉक्टरों ने उनके गले में ट्यूब ;मैकेनिकल वेंटिलेशन डाल कर ऑक्सीजन देना शुरू कर दिया था। इसके बावजूद बुधवार की रात उनकी स्थिति बिगड़ गई। इसके बाद उन्‍हें वेंटिलेटर पर शिफ्ट कर दिया गया।

एसजीपीजीआई के डायरेक्‍टर डॉ आर के धीमन ने पूर्व मुख्‍यमंत्री की सेहत के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि उन्हे क्रिटिकल केयर मेडिसिन सीसीएम के आईसीयू में वेंटिलेटर सपोर्ट पर ले लिया गया है। पूर्व मुख्‍यमंत्री के इलाज में लगी विशेषज्ञ डॉक्टरों की टीम ने गुरूवार की सुबह वार्ड का निरीक्षण कर उनकी सेहत का जायजा लिया है। डॉक्‍टरों ने उनकी हालत अत्‍यंत नाजुक बताई है।

12 विशेषज्ञ डॉक्‍टरों की टीम कल्‍याण सिंह के इलाज में जुटी है। इनमें दिल, गुर्दा, डायबिटीज, न्यूरो, यूरो, गैस्ट्रो और क्रिटिकल केयर मेडिसिन विभाग के विशेष डॉक्‍टर शामिल हैं। सांस में तकलीफ होने पर हाल ही में कल्याण सिंह को हाई प्रेशर ऑक्सीजन मास्क नॉन इनवेसिव वेंटिलेशन पर रखा गया था। उन्‍हें मुंह में मास्क लगाकर ऑक्सीजन दी गई थी।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *