Saturday, April 27, 2024
उत्तर-प्रदेशचंदौली

चंदौली: कोरोना से मृत या अपनों की यादो को संजोने की मुहिम हुई शुरू…….. विधायक,सीडीओ व DFO ने सैनिकों के परिवार को दिए,, 25 करोड़ के अभियान में

नौगढ़। चंदौली, पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

रविवार को दोपहर स्थानीय जयमोहनी रेंज के स्मृति उपवन में वन विभाग ने कोरोना से मृत या अपनों की यादो को संजोने की मुहिम शुरू करते हुए 25 करोड़ वृक्षारोपण जनांदोलन अभियान में कोरोना से दिवंगत परिजनों एवं सेनानी, सैनिक के परिजनों से द्वारा पौधारोपण कराया गया।

डीएफओ रामनगर दिनेश सिंह ने जयमोहनी रेंज के दिवंगत पूर्व वन क्षेत्राधिकारी नदीम खान की स्मृति में पौधरोपण करते हुए कहा कि इस वाटिका में दिवंगत परिजनों की याद में पौधरोपण कराकर इसमें नाम पट्टिका लगाई जाएगी। जिस व्यक्ति के द्वारा पौधरोपण किया जाएगा उसके नाम की भी पट्टिका लगेगी।

वहीं सीडीओ डाक्टर अजितेंद्र नारायण , एएसपी नक्सल अनिल कुमार के द्वारा भी पौधरोपण कर पर्यावरण संरक्षण का संकल्प लिया गया
समाज के लोगों से अधिक से अधिक संख्या में पौधरोपण करने के लिए प्रेरित करने के साथ ही संरक्षण का संकल्प दिलाया गया।

इसके पूर्व विकास खंड नौगढ़ के सभागार में आयोजित कुपोषण, जैव विविधता, इम्यूनिटी बूस्टर प्रजाति केंद्रित आयोजित गोष्ठी की अध्यक्षता करते हुए राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित वृक्ष बंधु परशुराम सिंह ने प्रकृति से खिलवाड़ बंद करने की अपील करते हुए कहा कि विश्व की सात अदालतों के सुप्रीमो प्रकृति की अदालत से कोई बच नहीं सकता, यूवती का आभूषण या धरा का आभूषण से छेड़छाड़ किया गया तो सुप्रीमो छोड़ेगा नहीं।

वहीं विधायक शारदा प्रसाद ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को अपने जीवन में पौधरोपण अवश्य करना चाहिए पहले के लोग भी बताते हैं कि एक जीवित पौधा 100 पुत्र के समान होता है। आह्वान करते हुए कहा कि पौधा लगाना बड़ी बात नहीं है बड़ी बात है कि पौधों को बचा पाना।

विशिष्ट अतिथि एएसपी अनिल कुमार ने कहा कि पहले ऑक्सीजन से ट्रेनें चलती थी, अब ऑक्सीजन से आदमी दौड़ रहा है।
इसके साथ ही झांसी विश्वविद्यालय के प्रोफेसर कमलेश सिंह यादव ने कहा जनाआंदोलन से जनसाधारण को भी हरियाली आंदोलन से जोड़कर उन्हें हरियाली के महत्व और पेड़ पौधों से मित्रता करने को प्रेरित किया जाएगा।

गोष्ठी में प्रमुख रूप से सीओ नक्सल श्रुति गुप्ता, उप प्रभागीय वनाधिकारी धर्मेंद्र बहादुर सिंह, वन क्षेत्राधिकारी राजपथ ताराशंकर यादव, वन क्षेत्राधिकारी मझगांई इमरान खान, वन क्षेत्राधिकारी जयमोहनी रवि शंकर शर्मा, वन दरोगा गुरदेव सिंह के अलावा राम कृष्ण अवस्थी, देवेंद्र साहनी, राधेश्याम श्रीवास्तव, मौलाना यादव, कृष्ण कुमार जायसवाल, नीलम ओहरी समेत अन्य सत्रांत नागरिक मौजूद थे।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *