Saturday, April 27, 2024
उत्तर-प्रदेशलखनऊ

यूपी में युवाओं को मिलेगा स्वरोजगार का अवसर, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना में शामिल हुआ यह उद्योग….

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

लखनऊ। कोरोना संक्रमण काल में सामाजिक व्यवस्था के साथ ही कोरोबार भी प्रभावित हुआ है। आर्थिक मंदी व पाबंदियों के बीच एक अच्छी खबर भी है। संक्रमण के प्रभाव से इतर प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना के तहत सैनिटाइजर उद्योग को शामिल किया गया है। इसके माध्यम से शहरी व ग्रामीण युवाओं को इस क्षेत्र में रोजगार के अवसर देने का प्रयास किया जाएगा। जिला खादी एवं ग्रामोद्योग अधिकारी कार्यालय में आनलाइन आवेदन के साथ सीधे प्रोजेक्ट का चयन कर लिया जाएगा। दस्तावेजों के आधार पर आपको चुना जाएगा। कोरोना संक्रमण के चलते साक्षात्कार से छूट भी मिलेगी।

कोरोना संक्रमण के चलते युवा बेरोजगारों को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए यह नई व्यवस्था लागू की गई है। साक्षात्कार को स्थगित कर दस्तावेजों के आधार पर रिपोर्ट कार्ड तैयार की चयन का निर्णय लिया गया है। पहले साक्षात्कार अनिवार्य था। आवेदन के साथ ही दस्तावेजों के आधार पर आपका रिपोर्ट कार्ड तैयार होगा। 100 अंकों में 50 से ऊपर अंक आते ही आपका चयन कंप्यूटर खुद कर लेगा। युवा मास्क और सैनिटाइजर बनाने के लिए आनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा आटा चक्की, बूटीक, दोना व पत्तल बनाने समेत कई प्रकार के उद्योगों के लिए भी आवेदन किया जा सकता है। स्वयं सहायता समूह के संचालक और स्वयं सेवी संस्थाएं भी उद्योग के लिए आवेदन कर सकती हैं। चयनित को प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।

कैसे करें आवेदन ऐसे युवा बेरोजगार अपने जिले के आधार पर आवेदन कर सकते हैं। युवाओं को योजना की जानकारी विभाग की वेबसाइट पर मिल जाएगी। योग्यता दस्तावेज और अन्य पूरी जानकारी के आधार पर जिलेवार आप आवेदन करेंगे। प्रोजेक्ट के चयन के उपरांत योजना की कुल लागत का 25 फीसद सामान्य और 35 फीसद आरक्षित युवाओं को मार्जिन मनी का लाभ मिलेगा। इसके अलावा उत्तर प्रदेश खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड द्वारा संचालित मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना के तहत 10 लाख रुपए तक की वित्तीय सहायता बैंकों के माध्यम से युवाओं को दिलाई जाएगा। योजना के तहत लिए गए ऋण पर चार फीसद ब्याज लगेगा। शेषब्याज की धनराशि सरकार जमा करेेगी। उम्र 18 से 50 वर्ष के आयु के युवा बेरोजगार वेबसाइट सीधे आवेदन कर सकते हैं। तकनीकी योग्यता के अनुरुप स्वरोजगार का प्रोजेक्ट बनाने वालों को प्राथमिकता दी जाएगी।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *