Friday, April 26, 2024
इलाहाबादउत्तर-प्रदेश

जीतकर अटक गई 911 की प्रधानी, 629 ग्राम प्रधान ही लेंगे शपथ

इलाहाबाद, पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

प्रधानी के चुनाव में जी-जान लगाकर जीत दर्ज कराने के बाद भी प्रयाागराज जिले में 50 फीसदी से अधिक प्रधान फिलहाल शपथ नहीं ले सकेंगे। जिले की 1540 ग्राम सभाओं में महज 629 प्रधान ही फिलहाल शपथ ले सकेंगे। शेष 911 प्रधानों के शपथ ग्रहण पर संकट है। इनका शपथ ग्रहण बाद में ही कराया जा सकेगा।

प्रयागराज जिले में 1540 ग्राम सभाएं हैं। 15 अप्रैल को इनका चुनाव हुआ। प्रधान के तो सभी पद भर गए, लेकिन ग्राम पंचायत सदस्य के 19 हजार से अधिक पदों में से लगभग 10 हजार पद रिक्त रह गए हैं। पंचायत के लिए शपथ ग्रहण का समय 26 जून तक तय है। ऐसे में इसी बीच शपथ ग्रहण तो हो जाएगा, लेकिन जहां-जहां कोरम पूरा नहीं होगा, वहां प्रधान शपथ नहीं ले सकेंगे। लगभग सभी ब्लॉक में कुछ न कुछ ग्राम प्रधानों का शपथ ग्रहण फंसेगा। बहादुरपुर ब्लॉक में एक दर्जन से अधिक प्रधान ऐसे हैं, जिनका शपथ ग्रहण फिलहाल संभव नहीं है।

क्या कहता है नियम
नियमानुसार आधे से अधिक सदस्यों के होने पर ही प्रधान का शपथ ग्रहण हो सकता है। ऐसे में कुल संख्या का आधे से एक अधिक होने पर भी प्रधान शपथ ले सकते हैं। 911 ग्राम सभाएं ऐसी हैं जहां यह नियम पूरा नहीं हो पा रहा है। जिला पंचायत अध्यक्ष का कार्यकाल 13 जनवरी को पूरा हुआ। तभी से जिलाधिकारी प्रशासक बन गए हैं। छह महीने का वक्त जिलाधिकारी को भी मिला है। ऐसे में जिला पंचायत अध्यक्ष का शपथ ग्रहण 13 जुलाई से पहले कराया जाएगा। रेनू श्रीवास्तव, डीपीआरओ ने बताया कि कोरम पूरा न होने के कारण 1540 ग्राम सभाओं में से महज 629 प्रधान ही फिलहाल शपथ ले सकेंगे। शेष का शपथ ग्रहण अगले चरण में संभव होगा।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *