वैक्सीन ले चुके इन लोगों के लिए नई गाइडलाइन, अब बिना मास्क घूम सकते हैं बाहर…..

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

न्यूयार्क। एक ओर जहां भारत में लोगों को घर के भीतर भी मास्क पहनने को कहा जा रहा है वहीं अमेरिका में कहा जा रहा है कि जो लोग वैक्सीन की डोज पूरी तरह से ले चुके हैं वो बगैर मास्क रह सकते हैं। अमेरिका के डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन सेंटर की ओर से जारी किए गए नए गाइडलाइन में यह ऐलान किया गया है। अमेरिका के करीब 40 फीसद व्यस्कों को वैक्सीन की पूरी खुराक दी जा चुकी है।

मंगलवार देर शाम को जारी किए गए नए गाइडलाइन में स्पष्ट तौर से कहा गया है कि जिन लोगों ने कोरोना वैक्सीन की पूरी खुराक ले ली है उन्हें अब न तो घर के भीतर मास्क पहनने की जरूरत है न ही घर से बाहर। की ओर से जारी नए दिशा निर्देशों के मुताबिक वैक्सीनेशन की पूरी खुराक ले चुके लोग जब बाहर अकेले या परिवार के सदस्यों के साथ जाते हैं मोटरसाइकिल या पैदल जाते हैं तो उन्हें मास्क लगाने की जरूरत नहीं हैं। वे पूरी तरह वैक्सीनेशन करवा चुके अन्य लोगों के साथ बंद स्टेडियमों या अन्य बंद जगहों में बिना मास्क जा सकते हैं।

इसके तहत इनडोर गतिविधियों में पूरी तरह वैक्सीनेट लोगों को हेयर सलून में जाने की अनुमति दी गई। साथ ही यह भी कहा गया है कि जिन लोगों ने वैक्सीन की खुराक नहीं ली है वो कुछ हालातों को छोड़कर बिना मास्क लगाए बाहर निकल सकते हैं। बता दें कि अब तक अमेरिका में महामारी के कारण 5,70,000 लोगों की मौत हो चुकी है। महामारी की शुरुआत के बाद से ही कहा जा रहा है कि लोगों को छह फुट की शारीरिक दूरी बनानी चाहिए। इसके अलावा संक्रमण से बचने के लिए मास्क जरूर लगाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!