कोरोना की दूसरी लहर के बीच यूपी में अभी बंद रहेंगे स्कूल, जानें. कबतक लटका रहेगा ताला…..

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली। देश में कोरोना की नई लहर कोहराम मचा रही है। रोजाना आने वाले मामलों की संख्या 1.45 हजार को पार कर गई है। कोरोना महामारी के बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्य सरकारें लगातार कई ऐतिहाती कदम उठा रहे हैं। इसी क्रम में कई राज्यों ने विकेंड लॉकडाउन और नाइट कर्फ्यू लगाया हुआ है। कोरोना की नई लहर की वजह से स्कूलों पर एक बार फिर ताला लटक गया है। बिहार सरकार ने सभी स्कूल, कालेज व कोचिंग संस्थानों को 18 अप्रैल तक बंद रखने का फैसला लिया है। वहीं दिल्ली सरकार ने भी अगले आदेश तक राज्य में सभी स्कूलों को बंद कर दिया गया है। इसके अलावा बोर्ड परिक्षाओँ को भी आगे बढ़ा दिया गया है।

दिल्ली

दिल्ली सरकार ने अगले आदेश तक राज्य में सभी स्कूलों, शैक्षणिक गतिविधियों और ऑफलाइन परीक्षाओं को स्थगित करने का आदेश दिया है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को ट्वीट कर इस संबंध में जानकारी दी। सभी छात्रों की कक्षाएं आनलाइन माध्यम से संचालित की जाएंगी। पिछले हफ्ते सरकार ने घोषणा की थी कि नए शैक्षणिक सत्र में किसी भी वर्ग के छात्रों को स्कूल नहीं बुलाया जाएगा। हालांकि, कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्र जिन्हें मई.जून में बोर्ड परीक्षाओं में शामिल होना है। वे तैयारी के लिए अपने माता.पिता की सहमति से स्कूल जा रहे थे।

बिहार

बिहार सरकार ने राज्य में स्कूलों को बंद करने के आदेश को एक हफ्ते के लिए आगे बढ़ा दिया है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि 5 अप्रैल से 11 अप्रैल तक स्कूल बंद करने का आदेश एक सप्ताह के लिए बढ़ा दिया गया है। इसके अलावा दूसरे राज्यों से बिहार लौट रहे लोगों के लिए व्यवस्था की जा रही है।

हरियाणा

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने शुक्रवार को राज्यमें कोरोना के मामलों में बढ़ोत्तरी को देखते हुए 30 अप्रैल तक कक्षा 1 से 8 तक के स्कूलों को बंद करने की घोषणा की है। खट्टर ने कहा कि हम राज्य में स्थिति की निगरानी कर रहे हैं और नाइट कर्फ्यू या लॉकडाउन के बजाय परीक्षण पर अधिक ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।

उत्तराखंड

उत्तराखंड और देश के अन्य हिस्सों में बढ़ते कोरोना के मामलों को देखते हुए राज्य मंत्रिमंडल ने स्कूलों को बंद करने का फैसला लिया है। इसके तहत हल्द्वानी, देहरादून और हरिद्वार में कक्षा 1 से 12वीं तक के स्कूल 30 अप्रैल तक बंद रहेंगे। इस बीच उत्तराखंड में शुक्रवार को 748 नए मामले दर्ज किए गए हैं और पांच लोगों की जान गई है।

हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश मंत्रिमंडल ने शुक्रवार को कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए सभी शैक्षणिक संस्थानों को 21 अप्रैल तक बंद रखने का फैसला किया है। इससे पहले, शैक्षणिक संस्थान 15 अप्रैल तक बंद कर दिए गए थे।

त्रिपुरा

त्रिपुरा सरकार ने शुक्रवार को कोरोना मामलों में उछाल के बाद राज्य भर के पहली और दूसरी कक्षा के सभी स्कूलों को निलंबित कर दिया है। शिक्षा मंत्री रतन लाल नाथ ने कहा कि कक्षा 3 और 4 के छात्र अब अगले सप्ताह से एक दिन छोड़कर स्कूल आएंगे। हालांकि कक्षा पांच से उपर वालों के लिए स्कूल खुले रहेंगे। मार्च 2020 में महामारी के कारण बंद होने के बाद पिछले साल 8 दिसंबर से विभिन्न चरणों में त्रिपुरा में स्कूल फिर से खुले थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!