होली पर इन राज्यों में लगा प्रतिबंध, इन राज्यों ने दी छूट, यहां देखें पूरी लिस्ट….

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली। कोरोना के बाढ़त मामलों की वजह से होली के त्योहार पर इस साल भी ग्रहण लग गया है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली, महाराष्ट्र, बिहार, मध्य प्रदेश समेत कई राज्यों ने इस तेजी को देखते हुए होली मनाने पर प्रतिबंध लगा दिया है। हालांकि राजस्थान समेत कुछ राज्यों ने सार्वजनिक कार्यक्रमों में तोड़ी झडील भी दी है। पिछले 11 दिनों में नए मामलों की संख्या दो गुना से अधिक हो गई है। कोरोना की नई लहर के मद्देनजर कई राज्यों सरकारों ने पहले ही लॉकडाउन और नाइट कर्फ्यू लगाया हुआ है। लोगों से त्योहारी सीजन में कोरोना गाइडनलाइंस का सख्ती से पालन करने की अपील की जा रही है।

दिल्ली में सार्वजनिक सभाओँ पर प्रतिबंध

देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना की नई रफ्तार को देखते हुए आगामी त्योहारों जैसे होली, शब.ए.बारात और नवरात्रि के दौरान सार्वजनिक सभाओँ पर रोक लगा दी गई है। इससे पहले स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने दिल्ली में फिर से लॉकडाउन लगाने की संभावना से इनकार करते हुए कहा कि यह कोरोना वायरस को फैलने से रोकने का समाधान नहीं है।

महाराष्ट्र में कड़े नियम

महाराष्ट्र में बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्य सरकार ने सख्त पाबंदियां लगा दी हैं। कोरोना संबंधी सभी पाबंदियों को 15 अप्रैल तक बढ़ा दिया गया है। मुंबई में जिस रिहायशी सोसाइटी में पांच या उससे अधिक संक्रमित पाए जाएंगे उसे सील कर दिया जाएगा। अधिसूचना के मुताबिक सार्वजनिक स्थल पर बिना मास्क पाए जाने पर अब 500 रुपये का जुर्माना किया जाएगा। मॉल, रेस्तरां, बीच और गार्डन रात आठ से सुबह सात बजे तक बंद रहेंगे। राज्य में रविवार की रात से धारा 144 लगा दी जाएगी।

बिहार में सार्वजनिक स्थानों इकट्ठा होने पर रोक

बिहार में कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर राज्य सरकार ने शनिवार को एक आदेश जारी कर लोगों से होली के दिन सार्वजनिक स्थानों पर एकत्र न होने को कहा है। गृह विभाग द्वारा जारी आदेश में यह भी कहा गया है कि होली की पूर्व संध्या पर होलिका दहन के दौरान एक स्थान पर अधिक लोगों के इकट्ठा होने पर अनुमति नहीं होगी। इसमें कहा गया है कि लोगों को होलिका दहन और शब.ए.बारात के दौरान फेस मास्क पहनना, सामाजिक दूरी बनाए रखना, जैसे प्रोटोकॉल का पालन करना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *