Friday, April 26, 2024
नई दिल्ली

भूकंप का तेज झटका, मापी गई 7.2 की तीव्रता, सुनामी का अलर्ट जारी….

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

टोक्यो। जापान में शनिवार को भूकंप का तेज झटका आया। इसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 7.2 मापी गई है। जापान के उत्तरपूर्वी तटीय इलाके में भूकंप के बाद सुनामी की चेतावनी जारी की गई है। पिछले ही माह जापान के पूर्वी समुद्री तट पर 7.1 तीव्रता का भूकंप आया था हालांकि तब सुनामी की कोई चेतावनी जारी नहीं की गई थी।

नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के अनुसार, शनिवार दोपहर देश की राजधानी टोक्यो के करीब भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप का केंद्र टोक्यो से 362 किलोमीटर उत्तर.उत्तरपूर्व में था। जापान की मीटिरोलॉजिकल एजेंसी ने भूकंप के झटके आने के बाद सुनामी की एडवाइजरी जारी कर दी है। अनुसार 2011 में भूकंप और सुनामी से प्रभावित क्षेत्र मियागी में भूकंप के झटके आए। एजेंसी ने एक मीटर की ऊंचाई वाली लहरों की सुनामी आने की चेतावनी जारी की है।

अभी ही हुआ सुनामी का एक दशक

अभी हाल में ही 11 मार्च को जापान में आए भयंकर भूकंप व सुनामी का एक दशक बीता है। उस वक्त भूकंप के कारण 6 से दस मीटर ऊंची सुनामी की लहरों ने उत्पात मचाया था। जापान के तटीय इलाकों में बड़े पैमाने पर कहर ढाते हुए तट से 10 किलोमीटर अंदर तक तबाही हुई थी। इसमें 18 हजार लोगों की मौत हो गई थी।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *