Friday, April 19, 2024
नई दिल्ली

नए मतदाताओं के लिए आवश्‍यक सूचना, भारतीय चुनाव आयोग ने शुरू किया विशेष अभियान…..

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

भुवनेश्वर। नए मतदाता के रूप में जिन लोगों ने अपने नाम का पंजीकरण किया है। वे एनवीएसपी तथा वोटर हेल्प लाइन ऐप के जरिए अपना वोटर परिचयपत्र डाउनलोड कर सकेंगे। इसके लिए भारतीय चुनाव आयोग की तरफ से विशेष अभियान शुरू किया गया है। इस संदर्भ में राज्य मुख्य चुनाव अधिकारी ने सभी चुनाव पंजीकरण अधिकारी तथा उप जिलाधीश के साथ वीडियो कान्फ्रेसिंग के जरिए चर्चा की है। मतदाताओं के बीच व्यापक जागरूकता बढ़ाने के साथ ही डाउनलोड करने की प्रणाली के बारे में जिला अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया गया है। इसके लिए राज्य के सभी मतदान केन्द्रों में 13 एवं 14 मार्च को विशेष अभियान चलाया जाएगा।

इस दो दिवसीय अभियान में बूथ अधिकारी उपस्थित रहकर ई.एपिक डाउनलोड करने के इच्छुक मतदाताओं को सभी प्रकार की सुविधा मुहैया कराने को निर्देश दिया गया है। राज्य मुख्य चुनाव अधिकारी कार्यालय की तरफ से जारी प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक अब तक ओड़िशा में कुल 42 हजार 421 नए मतदाता में से 10 हजार 922 मतदाता अपना ई.एपिक डाउनलोड किया है। अन्य मतदाताओं को विशेष अभियान दिवस पर ई.एपिक डाउनलोड कराने की व्यवस्था की गई है।

वोटर हेल्‍पलाइन एप

भारत निर्वाचन आयोग ने मतदाताओं की सहायता के लिए वोटर हेल्‍पलाइन एप भी बनाया है। यदि मतदाता सूची में नाम कटवाना हो या जुड़वाना हो इसके लिए अब आपको इधर.उधर भटकने की जरूरत नहीं है। इस एप की सहायता से आप घर बैठे ही मतदाता व्यक्तिगत जानकारी के अलावा चुनावी प्रक्रिया की जानकारी भी प्राप्‍त कर सकते हैं। इस एप को आप एंड्रॉयड फोन पर प्ले स्टोर से आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। यहां से आपको विधानसभा क्षेत्र में बदलाव और एक ही विधानसभा क्षेत्र के तहत मतदान केंद्र में बदलाव की जानकारी भी मिल सकती है।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *