त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव सामान्य की बहुतायत सीटें एससी के पाले में, आरक्षण की सूची फाइनल…..

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

वाराणसी। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के सीट के आरक्षण की सूची फाइनल हो चुकी है। हालांकि, शासनादेश के क्रम में जारी कल होगी। पहली बार बहुतायत सामान्य सीटें एससी के हवाले होंगी। लंबे समय से जहां परिवर्तन नही हुआ है। पहली बार देखने को मिलेगी। सामान्य आबादी वाले बहुतायत गांंवों में पुरुष और महिला सीट पर ही पिछले 25 सालों से चुनाव होता आ रहा है। अबकी यह मौका नहीं मिलने वाला है। अधिकारियों का कहना है कि अगर कोई गांंव नहींं आ पाया होगा तो किस्मत की बात होगी। आरक्षण का कोटा पूरा हो जाने के कारण बदलाव न हो सका हो लेकिन यह गिने चुने ही गांंव होंगे। बदलाव लगभग हर जगह दिखेंगे।

गांंव में उत्सुकता बढ़ी
गांंव में पंचायत सीट को जारी हीने वाले आरक्षण को लेकर उत्सुकता बढ़ गई है। सभी यह जानने को उत्सुक हैं कि इस कौन किस्मत आजमाएगा। सीट फाइनल होने के बाद गाँवों में चुनावी माहौल रंग लेने लगेगा।

694 ग्राम पंचायतें, 40 जिंप सदस्य
जिले में 694 ग्राम पंचायत हैं। कल सभी पंचायत को यह जानकारी हो जाएगी किस वर्ग के लोग इस वर्ष प्रधान की कुर्सी पर बैठेंगे। प्रधान के अलावा जिला पंचायत की 40 सीट पर किस्मत आजमाने वाले सदस्यों की भी जानकारी हो जाएगी। इसके अलावा क्षेत्र पंचायत सदस्य की 1007 सीट व् 8988 ग्राम पंचायत सदस्य की सीट का भी आरक्षण फाइनल होगा।

बोले अधिकारी
आरक्षण की सूची फाइनल हो चुकी है। प्रकाशन कल होगा। आरक्षण का निर्धारण शासनादेश के क्रम में हुआ है। आठ मार्च तक लोग दावा आपत्ति कर् सकेंगे। शिकायतोंं के निस्तारण के बाद 15 मार्च को सूची का अंतिम प्रकाशन होगा।
शास्वत आनंद सिंह, जिला पंचायत राज अधिकारी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *