Saturday, April 20, 2024
उत्तर-प्रदेशचंदौली

चकिया में मनाया गया शताब्दी महोत्सव,, निकला रैली………किया गया अंग वस्त्र से सम्मानित,, शदीह स्मारक पर अर्पित किया गया

शहीदों के बलिदान को हम कभी भूल नहीं सकते-सुरेन्द्र सिंह
बच्चों ने चौरी चौरा शताब्दी महोत्सव पर निकाली रैली
स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के परिजनों को किया गया सम्मानित
चकिया, चंदौली।

स्थानीय ब्लाक परिसर में गुरुवार की सुबह 9 बजे शासन के निर्देश पर चौरी चौरा शताब्दी वर्ष के मौके पर एक गोष्ठी का आयोजन किया गया। जहां पर स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के परिजनों को अंगवस्त्र व पुष्प देकर सम्मानित किया गया। गोष्ठी का शुभारंभ स्वतंत्रता संग्राम सेनानी स्वर्गीय प्यारे सिंह के पौत्र व भाजपा प्रदेश कार्यकारणीय समिति के सदस्य सुरेन्द्र सिंह, उपजिलाधिकारी अजय मिश्रा, ब्लाक प्रमुख ने शहीद स्मारक पर पुष्प व दीप प्रज्वलित करके किया। वहीं शताब्दी वर्ष के मौके पर ब्लाक संसाधन केंद्र से स्कूली छात्रों ने नगर में रैली निकाली। रैली ब्लाक मुख्यालय पर जाकर समाप्त हुई। जहां छात्रों ने प्रधानमंत्री के संबोधन को लाईव प्रसारण के माध्यम से सुना।

शासन के निर्देश पर जनपद के विभिन्न ब्लाकों में चौरी चौरा शताब्दी वर्ष के अवसर पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए। इसी क्रम में स्थानीय ब्लाक संसाधन केंद्र से बीईओ चंद्रशेखर आजाद ने प्राथमिक व मिडिल के साथ-साथ जीआईसी के छात्रों द्वारा निकाली गई रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। रैली भ्रमण करते हुए ब्लाक मुख्यालय पर जाकर समाप्त हुआ। जहां परिसर में आयोजित चौरी चौरा शताब्दी महोत्सव का आयोजन किया गया। वही भाजपा प्रदेश कार्यकारणीय समिति के सदस्य, उपजिलाधिकारी, तहसीलदार फूलचंद्र, ब्लाक प्रमुख शिवेन्द्र प्रताप व बीडीओ सरिता सिंह ने शहीद स्मारक पर पुष्प अर्पित करते हुए स्वतंत्रता सेनानियों को याद किया

इसके साथ ही छात्रों व आए लोगों को संबोधित करते हुए भाजपा प्रदेश कार्यसमिति के प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि स्वतंत्रता सेनानी के बलिदान को हम कभी भूल नहीं सकते। उन्होंने हमें उस गुलामी से मुक्ति दिलाया जिसकी कल्पना भी नहीं की जा सकती थी। हमारे मुख्यमंत्री जी ने चैरी चैरा शताब्दी महोत्सव आयोजित कराकर एक अच्छी पहल की है। जिससे युवा पीढ़ी अपने स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को अच्छे से जान सके। चैरी चैरा कांड वे कांड है जो अंग्रेजों की सत्ता हिला दी थी। आजादी के दिवानों ने की हुंकार से अंग्रेजी हुकूमत को यह पता चल गया कि हम ज्यादा दिन तक यहां राज नहीं कर सकते है।
वहीं उपजिलाधिकारी ने बताया कि शासन के निर्देश पर 4 फरवरी 2022 तक चैरी चैरा शताब्दी महोत्सव मनाया जायेगा। इस महोत्सव से लोगों को आजादी के लड़ाई में लड़ने वाले स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के बारे में गोष्ठी व नुक्कड़ नाटक के माध्यम से भी बताया जायेगा। आज इन शहीदों की वजह से हम खुले में सांस ले पा रहे हैं। हम कभी भी इनको कभी नहीं भूल सकते।

वहीं 11 बजे से प्रोजेक्टर के माध्यम से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का लाइव प्रसारण छात्रों व लोगों को सुनाया गया। महोत्सव के दौरान विभिन्न गांवों से आए स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के परिजनों को अंग वस्त्र व पुष्प देकर सम्मानित किया गया। इस दौरान कोतवाल रहमतुल्लाह खां, एडीओ पंचायत सतेन्द्र्र श्रीवास्तव, एडीओ आईएसबी रामदरस, एपीओ मनरेगा राजीव सिंह, एडीओ कोआपरेटिव चंदन यादव, प्रधानाचार्य डा. नागेन्द्र प्रताप, प्रधानाध्यापक राजेश पटेल, राजेन्द्र सोनकर, चंद्रभान मौर्य, कैलाश जायसवाल सहित विभिन्न गांवों के आए स्वतंत्रता संग्राम सेनानी के परिजन के साथ साथ स्कूलों के छात्र छात्राएं मौजूद रहें।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *