Saturday, May 4, 2024
नई दिल्ली

समाजवादी पार्टी को लगा झटका, विधायक ने दिया इस्तीफा…..

132
सोनभद्र लोकसभा से एनडीए गठबंधन अपना दल से प्रत्याशी के रुप में सांसद पकौड़ी लाल कोल या उनके पुत्र ब्लाक प्रमुख जग प्रकाश कोल को प्रत्याशी के रुप में देखना चाहते हैं.

महाराष्ट्र। समाजवादी पार्टी को बड़ा झटका देते हुए भिवंडी पूर्व से उसके विधायक रईस शेख ने शनिवार को विधायक पद से इस्तीफा दे दिया। यह इस्तीफा पार्टी के महाराष्ट्र अध्यक्ष अबू आसिम आजमी के कामकाज को लेकर राज्य इकाई में बढ़ती असहमति के बीच आया है, जो महाराष्ट्र विधानसभा में शेख के अलावा समाजवादी पार्टी के एकमात्र अन्य विधायक हैं।

“मैंने पिछले वर्ष के दौरान हमारी पार्टी के राज्य नेतृत्व के समक्ष महत्वपूर्ण पार्टी संगठनात्मक और विस्तार संबंधी चिंताओं को लगातार उठाया है। मेरे लगातार प्रयासों के बावजूद, ये मामले अभी तक हल नहीं हुए हैं। हालाँकि, मैं उन पर विशेष रूप से पार्टी के मंचों पर चर्चा करने के लिए प्रतिबद्ध हूँ। समाजवादी पार्टी के प्रति मेरी निष्ठा गहरी है क्योंकि इसने मुझे विधायक के रूप में सेवा करने का अवसर दिया है। शेख ने प्रदेश अध्यक्ष को अपना इस्तीफा भेजने के बाद एक बयान में कहा, मैं पार्टी का एक वफादार कार्यकर्ता हूं और हमेशा रहूंगा।


शेख के करीबी सूत्रों ने कहा कि हालांकि उन्होंने इस्तीफा केवल पार्टी प्रमुख को भेजा था, उन्होंने सोमवार सुबह महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर से मुलाकात करके विधायक के रूप में औपचारिक रूप से इस्तीफा देने की योजना बनाई।

महाराष्ट्र में समाजवादी पार्टी बड़े पैमाने पर अबू आसिम आज़मी के नेतृत्व में विकसित हुई है, जिसने 1995 में तीन सीटों के साथ यहां अपना पहला चुनाव जीता था। जबकि आज़मी चुनाव हार गए और 2009 में पहली बार जीतने में कामयाब रहे, तीन बार के विधायक ने महाराष्ट्र में समाजवादी पार्टी की राजनीतिक दिशा तय की।

हालाँकि, पार्टी को 2012 में रईस शेख के रूप में एक वैकल्पिक चेहरा मिला, जब पूर्व पीआर पेशेवर से नेता बने ने गोवंडी से बृहन्मुंबई नगर निगम के नगरसेवक के रूप में जीतकर अपनी चुनावी यात्रा शुरू की। 2017 में, वह दक्षिण मुंबई के मदनपुरा से नगरसेवक के रूप में फिर से चुने गए ।

समाजवादी पार्टी के प्रमुख अबू आसिम आज़मी के साथ उनकी निकटता के कारण उनकी रैंकों में तेजी से वृद्धि हुई, उन्हें समूह नेता और बीएमसी की स्थायी समिति का सदस्य बनाया गया।

शेख की बढ़ती लोकप्रियता के कारण, समाजवादी पार्टी ने शेख को संभावित उम्मीदवार के रूप में तैयार करते हुए भायखला से विधानसभा चुनाव लड़ने की योजना बनाई थी। हालाँकि, राजनीतिक औचित्य का मतलब यह था कि पार्टी को शेख को भिवंडी पूर्व में स्थानांतरित करने के लिए मजबूर होना पड़ा।

जबकि शेख को 2019 के महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों से 15 दिन पहले निर्वाचन क्षेत्र में उतारा गया था, कांग्रेस के इस कदम ने, जिसने समाजवादी पार्टी के साथ अपना उम्मीदवार खड़ा करने के लिए गठबंधन किया था, शेख के लिए अतिरिक्त बाधाएं पैदा कीं, क्योंकि बहुत से लोगों ने उन पर दांव नहीं लगाया था। विजय। दो सप्ताह के गहन अभियान के बाद, शेख हालांकि अपने शिवसेना प्रतिद्वंद्वी और मौजूदा विधायक रूपेश म्हात्रे से 1,314 अधिक वोट पाकर विजयी होने में सफल रहे।

जबकि शेख मीडिया के जानकार हैं और उन्होंने खुद को पार्टी के प्रगतिशील चेहरे के रूप में तैयार किया है, महाराष्ट्र में पार्टी को कैसे आगे बढ़ाया जाए, इस पर राज्य पार्टी अध्यक्ष और उनके बीच मनमुटाव बढ़ रहा है, जिसकी परिणति अब उनके इस्तीफे के रूप में हुई है।
इस बीच अबू आसिम आजमी टिप्पणी के लिए उपलब्ध नहीं थे।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *