Friday, May 3, 2024
उत्तर-प्रदेशवाराणसी

Identify Yourself के विशेष व्याख्यान में पहुंचे पूर्व कुलपति……जीवन का हर पल महत्वपूर्ण, आप अपने रूचि का कार्य आरम्भ करें, यह मत देखें कि कार्य छोटा है या…

प्रबंधशास्त्र अध्ययन संस्थान में हुआ विशेष व्याख्यान

वाराणसी। लखनऊ। पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क 

 प्रबंधशास्त्र अध्ययन संस्थान, महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में शनिवार को विशेष व्याख्यान माला के अन्तर्गत “Identify Yourself” विषय पर व्याखान हुआ। इसमें प्रो. पी.के. मिश्र, पूर्व कुलपति, ए.के.टी.यू., लखनऊ एवं झारखण्ड टेकनिकल यूनिवर्सिटी राधी एवं वर्तमान में प्रोफेसर केमिकल इंजीनियरिंग एवं टेक्नोलॉजी विभाग, आई.आई.टी., बी.एच.यू. ने कहा कि दुनिया में ऐसा कुछ भी नहीं है जिसे प्राप्त न किया जा सके।

 अपनी असफलता को छुपाने के लिये किसी भी बहाने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि विश्व में बहुत से ऐसे लोग हुए हैं जो शारीरिक रूप से अक्षम होते हुए भी बड़े बड़े कार्य किये है। उदाहरण के रूप में उन्हों ने कई नाम बताये जैसे अरूणिमा सिन्हा, स्टीफेन हॉकिन्स। 

प्रो. मिश्र ने कहा कि जीवन का हर पल महत्वपूर्ण है और उसे भरपूर जीना चाहिए एवं उसका सदुपयोग करना चाहिए। साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि कुछ लोग ने बहुत कम आयु में ही दुनिया छोड़ दिया था परन्तु इतने कम समय में ही उन लोगों ने बड़े बड़े काम किये जैसे स्वमी विवेकानन्द जी। उन्होंने छात्रों को स्कील, स्केल, स्पीड (Skill, Scale, Speed) का मन्त्र दिया और कहा कि आप अपने रूचि का कार्य आरम्भ करें, यह मत देखें कि कार्य छोटा है या बडा बस उसे अपने लगन एवं मेहनत से पूरा करें सफलता अवश्य मिलेगी।

अतिथि का स्वागत संस्थान के निदेशक प्रो. अशोक कुमार मिश्र ने पुष्पगुच्छ, अंगवस्त्रम एवं स्मृमि चिन्ह देकर किया। कार्यक्रम का संचालन डॉ.अभिषेक कुमार सिंह एवं धन्यवाद ज्ञापन डॉ. रीना शुक्ला ने किया। इस कार्यक्रम में प्रो. अजीत कुमार शुक्ल (विभागाध्यक्ष वाणिज्य विभाग) प्रो. सुधीर कुमार शुक्ल, डॉ. धनंजय विश्वकर्मा, डॉ. आयुष कुमार, विवेक कुमार श्रीवास्तव, डॉ. दिलीप कुमार सिंह, डॉ. चित्रसेन गौतम, सचिन जैसल आदि उपस्थित रहे।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *