Tuesday, April 30, 2024
उत्तर-प्रदेशलखनऊ

63 साल का दूल्हा और 12 साल की दुल्हन..! दोनों ने रचा ली शादी.. अब यौन संबंध बनाने के लिए करना होगा ये काम, तभी कर पाएंगे बच्चे पैदा..

63 year old groom marries 12 year old bride : सोशल मीडिया पर शादी से जुड़ी कई खबरें वायरल होती है। जिसे पढ़कर हमारे होश तक उड़ जाते है। अक्सर शादी हम उम्र लोगों के बीच होती है। हालांकि कुछ असामान्य शादियों के मामले सामने आते हैं, जिसमें दूल्हा और दुल्हन की उम्र में काफी अंतर होता है। पश्चिमी अफ्रीका के घाना से एक ऐसा ही मामला सामने आया है, जहां एक 62 साल के पादरी ने 12 साल की लड़की से शादी की है। इस शादी के बारे जब लोगों ने सुना तो वह भड़क गए और इसका विरोध करने लगे।

आखिर कुंवारी लड़की से क्यों की शादी?

शादी में शामिल हुए एक मेहमान ने बताया कि ये विवाह एक लंबे समय से चले आ रहे रिवाज के वजह से हुआ है। क्षेत्र मे प्रचलित इस रिवाज में धर्मगुरू एक कुंवारी लड़की से शादी करता है। धर्मगुरू ने इस लड़की को अब से छह साल पहले यानी उसे तब चुना था जब वह सिर्फ छह साल की थी। लड़की अब शुद्धिकरण पर केंद्रित कई दूसरे पारंपरिक समारोह में भाग लेगी। इस मेहमान ने ये भी बताया कि इस समय नांगुआ में नौ साल से अधिक उम्र की कोई कुंवारी लड़की नहीं है।

यौन संबंध बनाने के लिए पादरी को करना होगा इंतजार

ग्रेटर अकरा क्षेत्र के नुंगुआ जाने माने तीर्थस्थल गबोरबू वुलोमो ने शादी का बचाव करते हुए कहा है कि वह (बच्ची) अभी भी स्कूल में है। वह ग्बोरबू वुलोमो के साथ नहीं रहती है। इस शादी पर एक बेहद अटपटा तर्क देते हुए तीर्थस्थल की तरफ से ये भी कहा गया है कि हमने अन्य पुरुषों से बचने के लिए ना योमो अयेमुदे (12 वर्षीय) की पारंपरिक शादी शुरू की। जब वह परिपक्व हो जाएगी, तब हम अपना अंतिम निर्णय लेंगे। वहीं एक रिपोर्ट के अनुसार, पादरी को बच्चे के साथ यौन संबंध बनाने और उसके संग बच्चे पैदा करने के लिए उसके परिपक्व होने तक का इंतजार करना होगा।

जानकारी अनुसार घाना में बाल विवाह की दर में गिरावट आ रही है, लेकिन यह प्रथा अभी भी जारी है। घाना में लगभग 19% लड़कियों की शादी 18 साल की उम्र से पहले कर दी जाती है, जबकि 5% की शादी उनके 15वें जन्मदिन से पहले ही कर दी जाती है। हालाँकि, सरकारी अधिकारियों ने अभी तक इस विवादास्पद शादी पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है।

 

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *