Friday, May 3, 2024
नई दिल्ली

काम की खबर: आय, जाति व निवास प्रमाण पत्र के लिए करना होगा यह काम, पुराने आधार कार्ड धारकों के लिए बनी मुसीबत

बैरिया(बलिया)। आय, जाति व निवास प्रमाण पत्र बनवाने में अब नया पेंच फंस गया है। इसके लिए आधार का अपडेट होना जरूरी है। बिना अपडेसन के आवेदन नहीं हो पाएगा। जिनके आधार पांच से 10 वर्ष पुराना है, उनके लिए मुसीबत खड़ी हो गई है।

पहले आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से लिंक करना होगा। तभी आवेदन प्रक्रिया की जा सकती है। इस समस्या को लेकर क्षेत्र के राकेश सिंह, गणेश यादव, धर्मेंद्र तिवारी, विशाल तिवारी, मुन्ना शर्मा सहित दर्जनों युवा मंगलवार को उप जिलाधिकारी बैरिया सुनील कुमार को पत्रक सौंप कर आय, जाति व निवास प्रमाण पत्र बनवाने के लिए वैकल्पिक व्यवस्था करने की गुहार लगाई है।

क्षेत्र के लोगों का कहना है कि ई-डिस्ट्रिक पोर्टल पर आठ फरवरी से नियम बदल गया है। उक्त प्रमाण पत्रों के आवेदन करने के समय कुछ लोगों को पता चल रहा है कि उनका आधार कार्ड अपडेट नहीं है। आधार कार्ड में संशोधन की प्रक्रिया पूरा कराकर आधार कार्ड जारी करने की प्रक्रिया के लिए लंबा इंतजार करना पड़ रहा है।

आवेदन करने पर आधार कार्ड में दर्ज मोबाइल नंबर पर पहले ओटीपी भेजा जा रहा है। इस पोर्टल पर अपलोड करने के बाद ही प्रक्रिया आगे बढ़ रही है। ऐसे में जिनके आधार कार्ड पुराने हैं, और फोन नंबर बदल गया है ।

उनका आवेदन नहीं हो पा रहा है। इसके लिए आधार कार्ड में संशोधन के लिए केद्रों पर लाइन लगानी पड़ रही है। आधार कार्ड में संशोधन के लिए कागज में बहुत से डाकघर, बैंक एवं जन सेवा केंद्र अधिकृत है। मगर मुश्किल से एक या दो स्थनों पर ही आधार कार्ड संशोधन की व्यवस्था है।

बैरिया उप जिलाधिकारी सुनील कुमार ने कहा कि पुराने आधार कार्ड का अपडेट होना जरूरी है। डाकघर, बैंक व जनसेवा केंद्रों को जल्द आधार अपडेट कर उपभोक्ताओं को निर्गत करने का निर्देश दिया गया है।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *