Sunday, April 28, 2024
बिहार

इस जिले के 13000 किसान ‘पीएम सम्मान निधि’ से हो सकते हैं वंचित, बड़ी वजह आई सामने…..

आरा।  भोजपुर जिले में एक लाख 61 हजार 708 किसानों को प्रधान मंत्री सम्मान निधि योजना के तहत 16वां किस्त मिला। इसके तहत प्रत्येक किसान को दो हजार रुपये मिलता है। वहीं जिले के 13411 किसान किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभ से वंचित हो सकते हैं।

ये वजह आई सामने

इन किसानों ने निर्धारित तिथि तक पीएम किसान योजना का लाभ लेने के लिए ई-केवाईसी और एनपीसीआई नहीं कराया गया है। इन सभी किसानों का खाता बंद हो सकता है। यदि ऐसा हुआतो प्र धानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिलने वाले 26, 822,000 रुपए की सहायता जिले के किसानों को नहीं मिल पाएगी। इससे किसानों को बड़े स्तर पर नुकसान होगा।

जिले में सबसे वंचित कृषक जगदीशपुर प्रखंड में हैं। इसके बाद बड़हरा, पीरो, आरा तरारी में हैं। सभी किसानों को ईकेवाईसी के साथ एनपीसीआई कराने के लिए कृषि विभाग के द्वारा कई बार सूचना दिए जाने के बाद खातों को अपडेट नहीं करने से भविष्य में इन सभी को मिलने वाली सुविधाओं से वंचित होना पड़ेगा।

प्रत्येक किसान को वर्ष में छह हजार रुपए की राशि मिलती है

प्रत्येक किसान को वर्ष में छह हजार रुपए की राशि मिलती है सहायता प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में केंद्र सरकार के द्वारा निबंधित प्रत्येक किसान को उर्वरक, बीज और कीटनाशक की खरीदारी करने के साथ कृषि कार्य करने के लिए दी जाती है। प्रत्येक 4 माह पर दो – दो हजार की किस्तवार राशि लाभुक के खाते में सीधे खाते में भेजी जाती है।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *