Friday, May 3, 2024
नई दिल्ली

यह होंगे पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री, किया नामित, बेटी को बनाएंगे यहां के सीएम……

लाहौर। पाकिस्तान में नवाज शरीफ के चौथी बार प्रधानमंत्री बनने की रूपरेखा तैयार हो गई थी, लेकिन मंगलवार रात उन्होंने पीछे हटते हुए छोटे भाई पूर्व प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ को पीएमएल एन की ओर से प्रधानमंत्री पद के लिए नामित कर दिया। नवाज ने खुद को आगे लाने के लिए भाई शहबाज और बेटी मरयम नवाज का आभार भी जताया।

नवाज शरीफ ने एक्स पर दी जानकारी

पार्टी सुप्रीमो नवाज शरीफ के इस निर्णय की जानकारी पाकिस्तान मुस्लिम लीग (नवाज) की प्रवक्ता मरियम औरंगजेब ने एक्स (पूर्व ट्विटर) पर दी है। उन्होंने कहा, शहबाज शरीफ प्रधानमंत्री पद के लिए और मरयम नवाज पंजाब के मुख्यमंत्री पद के लिए पार्टी की ओर से नामित की गई हैं। इससे पहले शहबाज ने पार्टी की ओर से प्रधानमंत्री पद के लिए नवाज शरीफ के नाम की घोषणा की थी।

हमें नहीं मिला सरकार बनाने का जनादेश- बिलावल भुट्टो

पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के प्रमुख बिलावल भुट्टो जरदारी ने कहा कि उनकी पार्टी को सरकार बनाने का जनादेश नहीं मिला है, इसलिए वह प्रधानमंत्री पद के लिए दावेदारी नहीं करेगी। उनकी पार्टी पीएमएल-एन की सरकार का समर्थन करेगी, लेकिन उसमें शामिल नहीं होगी। दो दिन चली पार्टी की कार्यकारी समिति की बैठक के बाद भुट्टो ने यह बात कही है। जबकि इमरान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक ए इंसाफ (पीटीआइ) विपक्ष में बैठने की इच्छा पहले ही जता चुकी है। वैसे चुनाव में धांधली की शिकायत और पुन: मतदान की मांग को लेकर सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर हो चुकी है।

शहबाज ने नवाज शरीफ को बताया एकमात्र दावेदार

पीएमएल एन नेता शहबाज शरीफ ने चुनाव में धांधली के आरोप को खारिज किया है। उन्होंने कहा, अगर धांधली होती तो इतनी बड़ी संख्या में निर्दलीय प्रत्याशी कैसे जीतते और उनकी पार्टी को कम सीटें क्यों मिलतीं? प्रेस कान्फ्रेंस में प्रधानमंत्री पद के लिए अपनी दावेदारी से इनकार करते हुए शहबाज ने कहा था कि पार्टी की ओर से नवाज शरीफ एकमात्र दावेदार हैं, वही देश के अगले प्रधानमंत्री होंगे, लेकिन देर रात स्थिति बदल गई। पार्टी ने शहबाज शरीफ को प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित कर दिया। शहबाज इमरान सरकार के हटने के बाद अप्रैल 2022 से 16 महीने तक पाकिस्तान के प्रधानमंत्री रह चुके हैं।

पीटीआई समर्थित सांसद मलिक भी पीएमएल में

जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को उनकी पार्टी पीटीआई के समर्थन से जीते एक और सांसद ने गच्चा दे दिया है। एनए 54 सीट से जीते बैरिस्टर अकील मलिक ने नवाज शरीफ की पार्टी पीएमएल एन में शामिल होने की घोषणा की है। इससे पहले लाहौर से जीते पीटीआई समर्थित वसीम कादिर और एक अन्य निर्दलीय सांसद भी पीएलएम एन में शामिल हो चुके हैं। उन्हें मिलाकर नेशनल असेंबली में पार्टी सांसदों की संख्या 78 हो गई है। सरकार बनाने के लिए पार्टी को 54 सांसदों वाली पीपीपी और 17 सांसदों वाले एमक्यूएम (मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट) का भी सहयोग मिल रहा है।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *