Saturday, May 4, 2024
उत्तर-प्रदेशलखनऊ

दुल्हन से ज्यादा प्यारी थी भैंस, दहेज में नहीं मिली तो विवाहिता को पीटकर किया घर से बाहर

रामनगर। दहेज में एक लाख रुपए व एक भैंस दिलवाने में असमर्थ रही एक विवाहिता को ससुरालियों ने घर से बाहर का रास्ता दिखा दिया। पीड़िता ने पति सहित ससुराल पक्ष के पांच लोगों के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज करवाई है। थाना सिरौली के गांव दलीपुर की देववती का कहना है कि वर्ष 2020 में उसका विवाह सूरजभान के साथ हुआ था।

कुछ समय बाद ही उसकी ससुराल के लोग एक लाख रुपए व एक भैंस दिलवाने की मांग को लेकर उसका उत्पीड़न करने लगे। गत माह उन लोगों ने उसे पीटकर पुत्र के साथ घर से निकाल दिया। उसने पति सूरजभान सहित पांच के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज करवाई है।

मारपीट के दौरान विवाहिता का हुआ गर्भपात

एक अन्य मामला अमरोहा से सामने आया है। नौगांवा सादात थाना क्षेत्र के गांव में किसान का परिवार रहता है। उन्होंने अपनी बेटी की शादी क्षेत्र के ही गांव निवासी युवक के साथ दो साल पहले की थी। आरोप है कि ससुराल वाले विवाहिता को दहेज में दहेज में कार और 20 लाख रुपये नगद की मांग करने लगे।

विरोध करने पर मारपीट की जाती थी। आरोप है कि ननदोई विवाहिता के साथ छेड़छाड़ करता था। पीड़िता ने इसकी शिकायत अपने पति में अन्य ससुराल वालों से की तो उन्होंने फिर से दहेज की मांग दोहराई। विवाहिता गर्भवती थी, ससुराल वालों की पिटाई के बाद उसका गर्भपात हो गया।

ससुराल वालों ने उसी हालत में विवाहिता को घर से निकाल दिया। फिलहाल वह अपने मायके में रहती है। प्रभारी निरीक्षक पंकज तोमर ने बताया कि इस मामले में पति, सास, ससुर, नंदोई समेत छह लोगों के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कर ली गई है।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *