Monday, April 29, 2024
उत्तर-प्रदेशमिर्जापुर

यूपी के लोगों को केंद्र सरकार का एक और तोहफा, फरवरी से एक साथ मुफ्त मिलेगा

मिर्जापुर, लखनऊ। पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

राशन कार्ड धारकों को अन्न के साथ अब श्रीअन्न का भी लाभ मिलेगा। जिला पूर्ति विभाग के अधिकारियों के मुताबिक फरवरी में गेहूं-चावल के साथ कार्डधारकों को बाजरा भी दिया जाएगा। इसके लिए उसकी मात्रा भी निर्धारित कर ली गई है।

श्रीअन्न योजना को प्रमोट कर रही केंद्र सरकार आम लोगों को एक और तोहफा देने जा रही है। अधिक से अधिक लोग अपने आहार में मोटे अनाज शामिल कर सकें, इसके लिए फरवरी में ठंड के बीच सभी राशन कार्ड धारकों को सरकारी राशन की दुकानों से मुफ्त बाजरा दिया जाएगा।

अंत्योदय कार्डधारक को पहले 21 किग्रा चावल व 14 किलो गेहूं मिलता था, इसके स्थान पर नौ किलो गेहूं और पांच किलो बाजरा दिया जाएगा। वहीं चावल पहले जितना ही मिलेगा। पात्र गृहस्थी कार्ड धारकों को पहले तीन किग्रा चावल प्रति यूनिट व दो किलो गेहूं मिलता था लेकिन अब एक किलो गेहूं व एक किलो बाजरा दिया जाएगा। चावल तीन किग्रा प्रति यूनिट ही दिया जाएगा।

मोटे अनाजों को आहार में शामिल करने का सरकार का इरादा

सरकार की ओर से फरवरी से सूबे की सभी राशन दुकानों के जरिए अब गेहूं और चावल के साथ बाजरा भी मुफ्त में दिए जाने का फैसला किया गया है। सरकार की इस नई व्यवस्था में कार्डधारकों को मिलने वाले कहीं पर गेहूं तो कहीं पर चावल की मात्रा कम कर दी गई है और मोटे अनाज को इसमें शामिल किया गया है।

सरकार का इरादा मोटे अनाजों को आहार में शामिल करने का है। अलग-अलग सरकारी कार्यक्रमों में लोगों को इस बारे में जागरूक किया जा रहा है। अब सरकार ने खुद पहल करते हुए सरकारी राशन की दुकानों से अनाज बांटने की योजना तैयार की है।

कोटेदारों के लिए आदेश जारी

फरवरी से सरकारी राशन की दुकानों पर बाजरा वितरण किया जाएगा। ठेकेदारों को चालान जारी कर दिए गए हैं। राशन भारतीय खाद्य निगम के गोदामों से उठाकर कोटेदारों द्वारा कार्ड धारकों को वितरित किया जाना है। चालान में बाजरे का भी जिक्र किया गया है।

मीरजापुर के जिलापूर्ति अधिकारी संजय बरनवाल के अनुसार, फरवरी से कार्ड धारकों को गेहूं व चावल के साथ श्रीअन्न भी दिया जाएगा। इसके लिए गेहूं की मात्रा कम करके उतना बाजरा देने का निर्णय लिया गया है। वहीं चावल की मात्रा पहले जितना ही रहेगी

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *