Wednesday, May 1, 2024
नई दिल्ली

शादी के लिए पार्टनर को प्रपोज करने से पहले इन बातों पर गौर कर लेना है जरूरी

नई दिल्ली। शादी एक बहुत बड़ा डिसीज़न होता है, जिसका फैसला लेने में कभी भी जल्दबाजी न करें वरना आगे चलकर आपको अपने इस डिसीज़न पर पछताना पड़ सकता है। लुक्स, पैसा, अच्छी फैमिली, जॉब…ये सारी रिलेशनशिप में जरूरी हैं, लेकिन हैप्पी मैरिड लाइफ के लिए काफी नहीं। अगर आप भी किसी के साथ रिलेशनशिप में हैं और उसके साथ भविष्य के सपने देख रहे हैं, प्रपोज करने की प्लानिंग भी चल रही है, तो थोड़ा सा वक्त निकालकर एकबारगी इन चीज़ों पर गौर कर लें।

कम्पैटिबिलिटी चेक करना है जरूरी

रिलेशनशिप को आगे बढ़ाने की सोच रहे हैं, तो इसके लिए आपस की केमिस्ट्री से कहीं ज्यादा है कम्पैटिबिलिटी। जो लव रिलेशनशिप में एक बहुत ही जरूरी चीज हैं। कह सकते हैं कि इसकी बुनियाद ही है। इससे रिश्ता मजबूत होता है। कम्पैटिबिलिटी मतलब आप दोनों के विचार, रूचियां, शौक मिलते-जुलते हुए हों। जरा सोचिए हर एक मुद्दे पर आपसे अलग राय रखने वाले के साथ सिंपल सी चीज़ खाना क्या ऑर्डर करें ये तक आसानी से डिसाइड नहीं हो पाता, तो ऐसे किसी के साथ जिंदगी बिताना आसान होगा क्या। अपोजिट अट्रैक्ट्स…ये सही है, लेकिन ये हर मामले में नहीं।

फीलिंग्स को समझें

प्रपोज करने से पहले प्यार और अट्रैक्शन के बीच का फर्क जान लेना जरूरी है। कई बार हम किसी के लुक्स, किसी के इंटेलीजेंस, किसी की पर्सनैलिटी से अट्रैक्ट हो जाते हैं, लेकिन सिर्फ इसके बेसिस पर जिंदगी साथ गुजारने का फैसला न लें।शादी एक लॉन्ग टर्म कमिटमेंट है, तो इसका फैसला लेने में जल्दबाजी न करें।

फाइनेंशियल स्टेबिलिटी देख लें

शादी के बाद जिम्मेदारियां थोड़ी बढ़ जाती है, जिस वजह से कई बार लड़ाई-झगड़े भी बढ़ जाते हैं, तो प्रपोज करने से पहले फाइनेंशियल स्टेबिलिटी पर भी गौर करना जरूरी है। शादी के बाद अगर आपको पार्टनर की फैमिली को भी सपोर्ट करना पड़े, तो आप कर पाएंगे या नहीं, एक बार आराम से बैठकर इस बारे में विचार कर लें।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *