Sunday, April 28, 2024
उत्तर-प्रदेशमेरठ

जिंदगी से खिलवाड़: घर चल रहे अवैध क्लीनिक में कराया प्रसव, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता व नवजात की मौत, ANM निलंबित

मेरठ। रोहटा थाना क्षेत्र  के गांव मीरपुर में एक एएनएम के घर पर अवैध रूप से चल रहे क्लीनिक में प्रसव के बाद नवजात की मौत हो गई। अधिक रक्तस्राव के कारण उसकी मां नईमा को गंभीर हालत में मेरठ के निजी अस्पताल भेजा गया, जहां उन्होंने भी दम तोड़ दिया।

नईमा आंगनवाड़ी कार्यकर्ता थीं। एएनएम सरूरपुर सीएचसी पर तैनात है। प्रसव में लापरवाही और अवैध क्लीनिक संचालन का मामला संज्ञान में आने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने जांच शुरू की है। मामले में सीएमओ मेरठ ने एएनएम के खिलाफ कार्रवाई करते हुए तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। सरूरपुर सीएचसी से हटा सरधना सीएससी से अटैच कर दिया है। वहीं पूरे प्रकरण के लिए तीन सदस्यों की टीम गठित कर दी। अगली कार्रवाई जांच के बाद की जाएगी।

नईमा (35) रोहटा ब्लॉक के गांव दमगढ़ी निवासी जावेद की पत्नी नईमा। रविवार दोपहर मीरपुर स्थित एएनएम के पास पहुंची थी। उसने प्रसव कराने की सलाह दी। आरोप है कि एएनएम ने घर पर क्लीनिक में प्रसव किया। पहले नवजात और फिर मां की मौत से परिवार में कोहराम मच गया।

परिजनों ने बताया कि नईमा के एक बेटी खुशी (7) और बेटा फैजान (4) हैं। मामला स्वास्थ्य विभाग और बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग के अधिकारियों के संज्ञान में भी आ गया है। दोनों विभाग अपने स्तर पर जांच करा रहे हैं।

जांच रिपोर्ट के आधार पर हुई कार्रवाई : सीएमओ
सीएमओ डॉ. अखिलेश मोहन का कहना है कि एएनएम सरूरपुर में तैनात है और रोहटा ब्लाक की रहने वाली है। वह महिला का प्रसव घर पर करा रही थी। महिला की हालत बिगड़ गई तो निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया। वहां जच्चा बच्चा की मौत हो गई। इस मामले में दो सदस्यीय कमेटी का गठन किया गया है। इसमें एसीएमओ और एमओआईसी शामिल हैं। इन्हें रिपोर्ट देने के लिए कहा गया। रिपोर्ट के आधार पर कार्रवाई की गई है।
सरूरपुर सीएचसी पर तैनात एएनएम पर लगे आरोपों के संबंध में अधिकारियों द्वारा रिपोर्ट मांगे जाने पर विभागीय कार्रवाई की जाएगी। – डॉ. अमर सिंह, सीएचसी प्रभारी, सरूरपुर।

गांव दमगढ़ी में तैनात आंगनवाड़ी कार्यकर्ता की प्रसव के बाद मौत का मामला संज्ञान में आया है। एएनएम की कथित लापरवाही के संबंध में रिपोर्ट विभाग के अधिकारियों को भेजी जा रही है। -अत्येंद्र सिंह, सीडीपीओ, रोहटा

ब्यूटी पार्लर की आड़ में चल रहा क्लीनिक, विभाग ने मारा था छापा
ब्यूटी पार्लर की आड़ में अवैध क्लीनिक चलने की जानकारी मिली है। एएनएम द्वारा अवैध क्लीनिक संचालन के संबंध में जानकारी की जा रही है। परिवार की ओर से शिकायत मिलने पर आरोपी के खिलाफ विभागीय कार्रवाई की जाएगी। – डॉ. महक सिंह, सीएचसी प्रभारी, रोहटा

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *