Saturday, April 27, 2024
उत्तर-प्रदेशलखनऊ

यूपी के किसानों की बल्ले बल्ले! अब खेती के साथ मेढ़ से बरसेगा रुपया, डबल आमदनी बढ़ाने वाला है ये तरीका

बिजनौर। किसानों के खेत की मेढ़ भी अब सोना उगलेंगी। किसानों में खेतों की मेढ़ पर पापुलर की पौध लगाने का रुझान बढ़ रहा है। इससे पर्यावरण तो साफ होता ही है, किसानों की आय भी बढ़ती है। किसानों की मांग को देखते हुए कई फर्म ने किसानों के लिए ज्यादा पौध तैयारी की हैं।

कुछ साल पहले तक किसान खेतों में काफी संख्या में पापुलर के पौधे लगाते थे। लेकिन लकड़ी के दाम कम होने पर किसानों ने इससे मुंह मोड़ लिया था। अब लकड़ी के दाम फिर से बढ़े हैं तो पापुलर की खेती भी मुनाफे का सौदा साबित हो रही है और किसानों का रुझान भी इसमें बढ़ने लगा है।

ये है अभी का दाम

वर्तमान में पापुलर की लकड़ी की के दाम एक हजार 200 रुपये प्रति कुंतल तक हैं। किसानों की पापुलर की पौध की मांग को देखते कई फर्म व नर्सरी भी इसकी पौध तैयार कर रही हैं। खेतों की मेढ़ पर नए पौधे लगाने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा भी जल्दी ही अनुदान दिए जाने की योजना है। अगर ऐसा होता है तो किसानों को दोहरा लाभ होगा।

विमको के जिला प्रबंधक डीपी सिंह बताते हैं कि पिछले साल 1.80 लाख पौधे तैयार किए थे और इस सीजन के लिए 2.25 लाख पौधे तैयार किए गए हैं। एक पौधे की कीमत 41 रुपये रखी गई है।

एक बीघा जमीन में पापुलर के 50 पौधे लगाए जा सकते हैं। ऐसे खेत में पापुलर के साथ ही चार साल तक कोई भी फसल बोई जा सकती है। इसके बाद भी हल्दी की खेती होती है। पापुलर का पेड़ छह साल में तैयार हो जाता है और एक पेड़ में साढ़े तीन कुंतल तक वजन निकलता है। अगर औसत वजन तीन कुंतल भी निकाला जाए तो भी

एक बीघा में बाकी फसलों के साथ पौने दो लाख रुपये से ज्यादा के पेड़ बेचे जा सकते हैं। किसान खेतों की मेढ़ पर भी पौधे लगा सकते हैं।

पापुलर के पौधे मेढ़ पर तो लगाने ही चाहिएं। फरवरी में पापुलर के पौधे लगाए जा सकते हैं। इस समय पापुलर के किसानों को अच्छे दाम भी मिल रहे हैं। जितेंद्र कुमार, जिला उद्यान अधिकारी

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *