Friday, May 3, 2024
उत्तर-प्रदेशलखनऊ

पांच दिन स्कूल बंद…..ठंड को देखते हुए डीएम ने आदेश किया जारी, बंद रहेंगे इतने कक्षा तक के सभी स्कूल…..

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

लखनऊ। जिलों में स्कूल बंद रखने का आदेश जारी हो चुका है। रविवार को हाथरस जिले में भी आठवीं तक के स्कूलों को बंद रखने का आदेश जारी कर दिया गया। हाथरस डीएम अर्चना वर्मा ने ठंड और गलन को देखते हुए 25 दिसंबर से 30 दिसंबर तक स्कूलों को बंद रखने का आदेश दिया है। डीएम अर्चना वर्मा द्वारा जारी आदेश के अनुसार हाथरस के सभी बेसिक शिक्षा विभाग, परिषदीय विद्यालय, उच्च माध्यमिक विद्यालय, कंपोजिक विद्यालय, राजकीय अशासकीय सहायक प्राप्त, मान्यता प्राप्त विद्यालय, वित्तविहीन, सीबीएसई समेत सभी बोर्ड के स्कूलों में नर्सरी से कक्षा आठ तक के स्कूल 25 से 30 दिसंबर तक बंद रहेंगे। 31 दिसंबर को रविवार को होने के कारण स्कूल एक जनवरी से खोले जाएंगे।

वहीं दूसरी ओर आगरा के डीआईओएस दिनेश कुमार ने कहा कि 25 दिसंबर को क्रिसमस डे मनाया जाता है और क्रिसमस डे पर सभी स्कूल बंद रहेंगे। वहीं अभी विंटर वेकेशन को लेकर किसी भी प्रकार का शासनादेश नहीं आया है। जिन जिलों में निजी स्कूलों को तीन जनवरी तक बंद किया गया है वहां मौसम अगर बिगड़ा तो स्कूलों की छुट्टी बढ़ भी सकती है। मौसम खराब होने पर जिला प्रशासन खुद इस बारे में निर्णय ले लेता है।

31 दिसंबर से परिषदीय स्कूलों में हो जाएगी सर्दी की छुट्टी

सर्दी को देखते हुए हर साल की तरह इस साल पर सभी परिषदीय विद्यालयों में 31 दिसम्बर से जाड़े की छुट्टी हो जाएगी। स्कूल शिक्षा महानिदेशालय से स्कूलों को भेजी गई सूचना के अनुसार परिषदीय स्कूलों में 30 दिसंबर को पढ़ाकर 31 दिसंबर से अगले वर्ष 14 जनवरी तक सर्दियों की छुट्टियां रहेंगी। इस संबंध में उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से भी आदेश जारी किए गए हैं। जिसमें यह भी कहा गया है कि शीतकाल में मौसम में परिवर्तन के दृष्टिगत सक्षम प्राधिकारी द्वारा विद्यालय संचालन के समय में परिवर्तन किया जा सकेगा।

जिलाधिकारी अर्चना वर्मा द्वारा जारी आदेश के मुताबिक हाथरस के सभी बेसिक शिक्षा विभाग के परिषदीय विद्यालय, उच्च प्राथमिक विद्यालय, कंपोजिट विद्यालय, राजकीय अशासकीय सहायक प्राप्त, मान्यता प्राप्त विद्यालय, वित्तविहीन, सीबीएसई, आईसीएसई सहित सभी बोर्ड के विद्यालयों में नर्सरी से कक्षा आठवीं तक के विद्यालय 26 से 31 दिसंबर तक बंद रहेंगे। नर्सरी से आठवीं तक की कक्षाओं में शिक्षण कार्य बंद रहेगा।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *