Monday, April 29, 2024
उत्तर-प्रदेशचंदौली

चंदौलीः आन बान और शान से मनाया गया 75 वां स्वतंत्रता दिवस, भारत आज युवा आबादी से श्रेष्ठ भारत के रूप में पहचाना जाता है……

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

चंदौली। रविवार को जिलाधिकारी कार्यालय पर जिलाधिकारी संजीव सिंह के द्वारा ध्वजारोहण कर राष्ट्रगान किया गया। जिलाधिकारी द्वारा सर्वप्रथम ध्वजारोहण कर स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के परिजनों को पुष्पगुच्छ एवं अंगवस्त्रम देकर सम्मानित किया गया।

जिलाधिकारी ने 75 वां स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर उपस्थित कलेक्ट्रेट के कर्मचारी एवं स्वतंत्रता संग्राम सेनानी के परिजनों को संबोधित करते हुए कहा कि आजादी के 75 वें वर्ष के इतिहास में भारत देश विशेष उपलब्धियां हासिल की है। भारत आज युवा आबादी से श्रेष्ठ भारत के रूप में पहचाना जाता है। भारतीयों ने हर क्षेत्र में नए कीर्तिमान स्थापित किए हैं। केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा संचालित की जा रही प्रमुख योजनाएं चाहें वो स्वच्छता अभियान हो या केंद्र सरकार की आयुष्मान भारत योजना एबीवाई में समाज के कमजोर वर्ग को लोगों को हेल्थ इंश्योरेंस की सुविधा मिलती है।

कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार अपने राज्य के विकास के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। विभिन्न प्रकार की कल्याणकारी कार्यक्रम महिला कल्याण, युवा कल्याण, कृषि कल्याण में चलाए जा रहे हैं। बताया कि शहीद स्थलों का विकास एवं शहीदों का सम्मान, कृषकों के आय को दूना करने के लिए बेहतर प्रयास की जा रही है। महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए स्वयं सहायता समूह का गठन करते हुए गरीब परिवारों को रोजगार से जोड़ा जा रहा है। राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत महिलाओं को स्वाबलंबन बनाया जा रहा है।

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने पं. कमलापति त्रिपाठी जिला अस्पताल में भर्ती मरीजों से मिलकर उनके स्वास्थ्य संबंधित जानकारी ली एवं फल वितरण मरीजों में किया गया। मौके पर उपस्थित मुख्य चिकित्सा अधीक्षक एवं चिकित्सकों की टीम को निर्देशित करते हुए कहा कि मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराई जाए। स दौरान कार्यक्रम में अपर जिलाधिकारी अतुल कुमार सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारियों ने अपनी बात रखी।
ध्वजारोहण कर तिरंगे को दी सलामी।

चकिया। नगर सहित ग्रामीण अंचलों में 75 वां स्वतंत्रता दिवस रविवार को धूमधाम से मनाई गई। बापू पार्क में सुबह नौ बजे महात्मा गांधी की प्रतिमा पर ज्वाइंट मजिस्ट्रेटध्एसडीएम प्रेम प्रकाश मीणा ने पुष्पाजंलि अर्पित की। सुबह 8 बजे मां काली मंदिर पर एसडीएम ने ध्वजारोहण कर गार्ड आफ आनर की सलामी ली। तहसील कार्यालय में तहसीलदार, पुलिस क्षेत्राधिकारी कार्यालय पर सीओ, जिला संयुक्त चिकित्सालय में सीएमएस, कोतवाली पर कोतवाल नागेन्द्र प्रताप, ब्लाक कार्यालय में प्रमुख शंभू नाथ यादव, बीडीओ कार्यालय में बीडीओ सरिता सिंह, पंचायत कार्यालय पर ईओ मेही लाल गौतम ने ध्वजारोहण किया।

बबुरी प्रतिनिधि के अनुसार-बबुरी कस्बे के कम्पोजिट स्कूल बबुरी के प्रांगण में स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर वरिष्ठ महिला अभिभावक कौशिल्या देवी ने किया ध्वजारोहण। उन्होंने कहा कि देश की आजादी में देश की वीर सपूतों की बलिदानी को हमे नही भूलना चाहिए।

शहाबगंज प्रतिनिधि के अनुसार-स्थानीय विकाश खण्ड के ग्राम पंचायत अतायस्तगंज प्रथमिक विद्यालय पर स्वतन्त्रता दिवस बड़ी धूम धाम से कोविड प्रोटोकाल का पालन करते हुए मनाया गया। जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में पूर्व सांसद स्वर्गीय निहाल सिंह की पत्नी यशोदा देवी एवं ग्राम प्रधान लक्ष्मी नारायण यादव ने तिरंगा झंडा फहराया व राष्ट्रध्वज को सलामी देते हुए कार्यक्रम में उपस्थित ग्रामीणों ने राष्ट्रगान गाकर देश को आजाद कराने के लिए अपनी कुर्बानी देने वाले बिर सपूतो को याद किया।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *